Thursday, August 18, 2011

शेहला मसूद हत्याकांड में मुख्यमंत्री द्वारा सी.बी.आई. जाँच की कार्रवाई के निर्देश


शेहला मसूद हत्याकांड में मुख्यमंत्री द्वारा सी.बी.आई. जाँच की कार्रवाई के निर्देश
भोपाल 18 अगस्त 2011। सुश्री शहला मसूद हत्याकांड की जाँच सी.बी.आई. से करवाने के लिये केन्द्र सरकार से अनुरोध किया जायेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस संबंध में गृह विभाग को निर्देश दिये हैं।
ज्ञात रहे कि सुश्री शेहला मसूद के परिजनों ने इस संबंध में सी.बी.आई. जाँच के लिये पुलिस महानिदेशक से मिलकर अनुरोध किया था। राजधानी भोपाल में दो दिन पहले आरटीआई कार्यकर्ता व अन्ना हजारे की समर्थक शेहला मसूद की हत्या गोली मारकर की गई थी। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर दोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने की मांग की थी। कांग्रेस की राज्य इकाई ने भी केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से इस मामले की जांच कराने की मांग की है।
सामाजिक कार्यकर्ता शेहला की हत्या के दो दिन गुजर जाने के बाद भी पुलिस किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पाई है तथा उनके परिजन भी पुलिस की कार्यप्रणाली से संतुष्ट नहीं हैं।
शेहला हत्याकांड को लेकर रमेश ने शिवराज को एक पत्र लिखा भी लिखा था, जिसमें उन्होंने कहा है कि शेहला वन्य प्राणियों के संरक्षण का काम कर रही थी। उन्होंने बांधवगढ़ व पन्ना राष्ट्रीय उद्यान में बाघों की कम होती संख्या पर भी सवाल उठाए थे। पत्र के माध्यम से जयराम रमेश ने शेहला के कातिलों को जल्द से जल्द पकड़ने का अनुरोध किया है।
विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने भी मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर इस मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि शेहला के कार्य से बड़ी संख्या में नेता व प्रशासनिक अधिकारी प्रभावित हो रहे थे, ऐसी स्थिति में राज्य की एजेंसी से निष्पक्ष जांच नहीं कराई जा सकती लिहाजा इसकी जांच सीबीआई से कराई जाए।
पुलिस ने अपने स्तर पर भी जांच शुरू कर दी है। फोरेंसिक विशेषज्ञों ने भी घटनास्थल का जायजा लिया। फोरेंसिक विभाग के निदेशक ओ. पी. श्रीवास्तव ने बताया कि हत्याकांड का वैज्ञानिक तौर पर परीक्षण किया जा रहा है। बताया गया है कि शेहला ने अपनी हत्या की आशंका जताते हुए पुलिस अधिकारियों से इसकी शिकायत भी की थी।
Date: 18-08-2011

No comments:

Post a Comment