Saturday, November 3, 2012

रहमान ने नि:शुल्क कार्यक्रम का वायदा नहीं किया था


  रहमान ने नि:शुल्क कार्यक्रम का वायदा नहीं किया था
भोपाल 31 अक्टूबर 2012। देश के प्रख्यात सुंगीतकार एआर रहमान ने मप्र में नि:शुल्क कार्यक्रम कराने का कभी भी वायदा नहीं किया था। यह बात बुधवार दोपहर रहमान के साथ मौजूद संस्कृति संचालक श्रीराम तिवारी ने पत्रकार-वार्ता में कही। पत्रकारों ने रहमान से पूछा था कि इंदौर प्रवास के दौरान उन्होंने राज्य में नि:शुल्क कार्यक्रम के आयोजन का वायदा किया था परन्तु 1 नवम्बर को भोपाल में वे मप्र स्थापना दिवस समारोह में कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिये करोड़ों रुपये ले रहे हैं। इस बात का जवाब रहमान देते इसके पहले ही श्रीराम तिवारी ने जवाब दे दिया।
रहमान ने पत्रकारों के सवालों के जवाब में कहा कि उन्होंने तो संगीत में अपने पिता की विरासत को आगे बढ़ाया है और अब वे अपने बच्चों को भी प्रेरित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें संगीत एवं गायन में गानों का कम्पोजिशन करना ज्यादा पसंद है और इसमें उन्हें आनन्द आता है। उन्होंने कामनवेल्थ खेलों में खराब थीम सांग पेश करने का यह जवाब दिया कि भोपाल में बुधवार सुबह की गई रिहर्सल को तो यहां के लोगों ने पसंद किया है। रहमान ने कहा कि वे संगीत में इसलिये सफल हैं क्योंकि वे देश की संस्कृति एवं परम्पराओं के अनुरुप प्रस्तुति देते हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें दो आस्कर अवार्ड मिल चुके हैं तथा आगे वे इसकी ख्वाहिश नहीं करते हैं। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि बचपन और अब के रहमान में अंतर आ गया है तथा अब वे ओल्ड हो गये हैं।
रहमान साल में दो ही प्रोग्राम करते हैं :
इस मौके पर रहमान के साथ मौजूद संस्कृति मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने पत्रकारों को बताया कि रहमान साल में एक-दो ही कार्यक्रम देश या विदेश में करते हैं तथा यह भोपाल का सौभाग्य है कि उनका यहां कार्यक्रम देखने का मौका मिलेगा। शर्मा ने बताया कि रहमान मूलत: तमिल भाषी हैं और अंग्रेजी भाषा के विद्वान भी हैं इसलिये उनसे अंग्रेजी में ही सवाल किये जायें।

No comments:

Post a Comment