Thursday, May 12, 2011

रोजगार की जानकारी के लिए बना वेकेन्सी पोर्टल

भोपाल, । प्रदेश के विद्यार्थियों और शिक्षित युवाओं को रोजगार अवसरों की जानकारी देने और इस संबंध में उनकी जागरूकता बढ़ाने के लिए एम.पी. गवर्मेन्ट वेकेन्सी एडवरटाइजमेंट पोर्टल विकसित किया गया है। राज्य के वाणिच्य, उद्योग और रोजगार विभाग द्वारा यह पोर्टल आइडिया फॉर सीएम वेबसाइट पर प्राप्त एक सुझाव पर विकसित किया गया है।

यह सुझाव अलीराजपुर जिले के ग्राम इनमकोंडा के अच्युत रेड्डी ने भेजा था। इसमें उन्होंने कहा था कि विद्यार्थियों को रोजगार समाचारों, कैरियर अवसरों तथा अकादमिक अवसरों के प्रति जागरूक बनाने के लिए शासन स्तर से कदम उठाए जाएं।

इस पोर्टल के माध्यम से राच्य शासन के विभिन्न विभागों और उनके अधीनस्थ कार्यालयों द्वारा रिक्त पदों की पूर्ति के लिए विज्ञापन की अधिसूचना अनिवार्यत: अपलोड की जाएगी। इस पोर्टल के उपयोग के लिए प्रशासकीय विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को उपयुक्त प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की गई है।

इस पोर्टल में आस्ट्रेलिया, स्विजटरलैंड, नार्वे, अफ्रीका, दुबई सहित विभिन्न देशों तथा भारत के विभिन्न प्रदेशों में रोजगार के अवसरों की जानकारी दी गई है। इसमें सूचना प्रौद्योगिकी, बैंकिंग तथा अन्य विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित रोजगार तलाश करने वालों के लिये उपयोगी जानकारी उपलब्ध है। गैर शासकीय संगठनों में रोजगार के अवसरों का विवरण भी इसमें दिया गया है। रोजगार अवसरों से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिये इस पोर्टल पर नि:शुल्क पंजीयन की व्यवस्था भी है।

वाणिज्य, उद्योग और रोजगार विभाग ने सभी विभागों से कहा है कि वे अपने विभाग में नियुक्ति के लिए प्राधिकृत समस्त नामाकित अधिकारियों के नाम, पदनाम, कार्यालय का नाम और दूरभाष क्त्रमाक सहित सूची भेजें, ताकि उन्हें यह प्रशिक्षण दिलाया जा सकें।

No comments:

Post a Comment