Tuesday, December 18, 2012

बिजली शिकायतें दर्ज करवाने टोल-फ्री नम्बर शुरू


भोपाल 17 दिसम्बर 2012। मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी ने उपभोक्ताओं की बिजली शिकायतें दर्ज करने के लिये टोल-फ्री नम्बर शुरू किया है। उपभोक्ता को सेंट्रल कॉल-सेंटर में अपना नाम अथवा सर्विस कनेक्शन बताने मात्र से ही शिकायत दर्ज हो जायेगी। गैर-उपभोक्ता भी कॉल-सेंटर में फोन कर बिजली संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उपभोक्ता के यहाँ यदि बिजली चली गई है अथवा कोई और शिकायत भी है तो सेंट्रल कॉल-सेंटर के टोल-फ्री नम्बर 18004203300 पर फोन किया जा सकता है। कम्पनी ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि अच्छी सेवा के लिये इसका लाभ उठायें।
कम्पनी ने बिजली शिकायतों को दर्ज करने तथा इनका तेजी से निपटारा करने के उद्देश्य से सेंट्रल कॉल-सेंटर में टोल-फ्री नम्बर शुरू किया है। कम्पनी कार्यक्षेत्र के सभी 16 जिलों के उपभोक्ता टोल-फ्री नम्बर 18004203300 पर अपनी बिजली संबंधी शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं। कम्पनी क्षेत्र के भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, होशंगाबाद, हरदा, राजगढ़, बैतूल, ग्वालियर, गुना, अशोकनगर, दतिया, शिवपुरी, श्योपुर, मुरैना तथा भिण्ड जिले में यह व्यवस्था की गई है।
कॉल-सेंटर में की जाने वाली शिकायत
सेंट्रल कॉल-सेंटर में उपभोक्ता नये कनेक्शन, कनेक्शन का लोड कम या ज्यादा करना, मीटर रीडिंग दर्ज करना, बिजली बंद होना, मीटर की खराबी, कनेक्शन काटने एवं जोड़ने के मामले, बिजली चोरी, वोल्टेज में उतार-चढ़ाव, स्ट्रीट लाइट, ट्रांसफार्मर में चिन्गारी निकलने, विद्युत दुर्घटना, बिलिंग आदि शिकायतें अथवा जानकारी भी दर्ज करवा सकते हैं। साथ ही ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ता गाँव और खेत के फेल ट्रांसफार्मर की सूचना दे सकेंगे। इसके लिये उन्हें डी.पी. में पेंट किया 10 अंकों का नम्बर बताकर टोल-फ्री नम्बर पर देना होगा।


No comments:

Post a Comment