Friday, April 29, 2011

संसदीय पत्रकारिता में उत्कृष्ट योगदान के लिये पुरस्कार योजना

संसदीय पत्रकारिता में उत्कृष्ट योगदान के लिये पुरस्कार योजना
प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रानिक मीडिया के अनुभवी पत्रकार पुरस्कृत होंगे
भोपाल 29 अप्रैल 2011 । मध्यप्रदेश विधानसभा की कार्यवाही की रिपोर्टिंग का कार्य कर रहे पत्रकारों के लिये पंडित कुंजीलाल दुबे राष्ट्रीय संसदीय विद्यापीठ द्वारा संसदीय पत्रकारिता रिपोर्टिंग पुरस्कार योजना शुरू की गई है। इस पुरस्कार योजना में विधानसभा के आगामी वर्षाकालीन, शीतकालीन और बजट सत्र में की गई रिपोर्टिंग के आधार पर पत्रकारों को पुरस्कार दिये जायेंगे।
पंडित कुंजीलाल दुबे राष्ट्रीय संसदीय विद्यापीठ द्वारा संसदीय पत्रकारिता रिपोर्टिंग पुरस्कार नियमावली बनाई गई है। यह नियम गत एक अप्रैल 2011 से प्रभावशील माने जायेंगे। पुरस्कार योजना के तहत प्रिंट मीडिया में कार्यरत पत्रकारों को संसदीय पत्रकारिता रिपोर्टिंग के संबंध में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिये 20 हजार Rs. का प्रथम पुरस्कार, 15 हजार Rs. का द्वितीय पुरस्कार और 10 हजार Rs. का तृतीय पुरस्कार दिया जायेगा। इसी प्रकार इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधियों को संसदीय पत्रकारिता रिपोर्टिंग के संबंध में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिये 20 हजार Rs. का प्रथम पुरस्कार, 15 हजार Rs. का द्वितीय पुरस्कार और 10 हजार Rs. का तृतीय पुरस्कार दिया जायेगा। चयनित पत्रकारों को शाल, श्रीफल और प्रशस्ति-पत्र प्रदान कर पुरस्कृत एवं सम्मानित किया जायेगा। इस पुरस्कार के लिये आवेदक पत्रकार कम से कम स्नातक शिक्षा प्राप्त हो और 35 वर्ष आयु होना चाहिये। पत्रकारिता में 5 वर्ष का अनुभव तथा विधानसभा रिपोर्टिंग के क्षेत्र में 5 वर्ष से कार्यरत होना चाहिये। चयन के समय पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय होना आवश्यक होगा।
पुरस्कार योजना के संबंध में पंडित कुंजीलाल दुबे राष्ट्रीय संसदीय विद्यापीठ द्वारा प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के संपादक और ब्यूरो प्रमुख को पुरस्कार नियामवली की जानकारी भेजते हुए उनके संस्थान के पत्रकारों के नामांकन चाहे गये हैं। चयनित पत्रकारों को संसदीय विद्यापीठ के वार्षिक पुरस्कार समारोह अथवा अन्य महत्वपूर्ण समारोह में पुरस्कृत एवं सम्मानित किया जायेगा।

No comments:

Post a Comment