Tuesday, April 13, 2010

छतरपुर का भ्रष्ट पटवारी निलंबित

चार सहकारी समिति प्रबंधक भी हटाये, राज्यमंत्री श्री खटीक की कार्रवाई, लोगों ने की थी शिकायत
Bhopal:Tuesday, April 13, 2010: छतरपुर जिले के एक पटवारी की रिश्वत मांगने की प्रवृत्ति उसे महंगी पड़ गई है। जिले के प्रभारी और आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति कल्याण राज्यमंत्री श्री हरिशंकर खटीक के निर्देश पर इस पटवारी को निलंबित कर दिया गया है। उनके ही निर्देश पर जिले की चार सेवा सहकारी समितियों के प्रबंधकों को भी उनके भ्रष्ट आचरण के चलते हटा दिया गया है। हाल ही में क्षेत्र के सघन दौरे पर ग्रामीणों ने राज्यमंत्री से इन लोगों के बारे में शिकायत कर तत्काल कार्रवाई की अपेक्षा की थी।
राज्यमंत्री श्री खटीक को चंदला के पटवारी अशोक तिवारी की एकाधिक ग्रामीणों ने यह शिकायत की थी कि वह राहत राशि वितरण के लिये किये जा रहे सर्वेक्षण कार्य और राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिये पैसों की मांग करने का आदी है। श्री खटीक के निर्देश पर उसे निलंबित कर दिया गया। उनके निर्देश पर ही छतरपुर जिले की चार सेवा सहकारी समितियों बारीगढ़, महाराजपुर, अलीपुरा और टटम के प्रबंधकों को भी तत्काल प्रभाव से अपने मौजूदा कर्तव्य स्थल से हटा दिया गया है। ये प्रबंधक किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीदे गये गेहूँ की कीमत का कम भुगतान कर रहे थे। ग्रामीणों ने ही श्री खटीक से इस बारे में शिकायत कर संतोषप्रद कार्रवाई की अपेक्षा की थी।
दो उपयंत्रियों पर भी कार्रवाई के निर्देश
राज्यमंत्री श्री खटीक ने छतरपुर जिले में पन्ना रोड पर सतई से देवरा, अमानगंज मार्ग के बीच एक नदी पर नव-निर्मित पुल के ढह जाने की घटना को गंभीरता से लिया और जिला कलेक्टर को लोक निर्माण विभाग के उपयंत्री विजय शुक्ला के निलंबन और मामले की आगे जांच के निर्देश दिये हैं। इसी तरह कदाचरण के एक अन्य मामले में उन्होंने महाराजपुर नगर पंचायत के उपयंत्री बाबूलाल चौरसिया के खिलाफ भी अनुशासनात्मक कार्रवाई के निर्देश दिये हैं।

No comments:

Post a Comment