Thursday, April 15, 2010

सूचना के अधिकार के तहत जानकारी पाना आसान नहीं

सूचना के अधिकार के तहत जानकारी पाना आसान नहीं
शिवराज के नौकरशाह भाषण एवं अपमान करने में जुटे
भोपाल 15 अप्रैल 2010 (म.प्र.ब्यूरो)। मुख्यमन्त्री शिवराज सिंह चौहान के नौकरशाह किस हद में अपनी सेवाओं को जनता के प्रति करते हैं ऐसा वाक्या राज्य मन्त्रालय में पदस्थ प्रमुख सचिव सामान्य प्रशासन विभाग के अधिकारी ने अपीलीय लोसूचना अधिकारी की कुर्सी का महत्व बताते हुये आवेदनकर्ता को खरी-खोटी सुनाकर निर्णय के बारे में यह कहकर टाल दिया कि में इसका निर्णय बाद में करूंगा। जनसंवेदना के अध्यक्ष ने लोकसूचना अधिकारी (सामान्य प्रशासन) से प्रदेश के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी ने टम्म्ळन् जानकारी देने को कहते हुये विदेश यात्रा पर गये भारतीय प्रशासनिक अधिकारियों की विस्तृत जानकारी देने से इन्कार कर दिया। अपीलीय अधिकारी सुदेश कुमार के यहां आज 15 अप्रैल को इस मामले की सुनवाई थी।
अपीलीय अधिकारी सुदेश कुमार ने आध्याित्मक भाषण देना शुरू करते हुये कहा आवेदनकर्ता से कहा कि हिम्मत हो तो उस अधिकारी का नाम लेकर क्यों नहीं जानकारी लेते हुये। वह यह भी कहने लगे कि ईश्वर दोनों लोगोें को देखता है जिसका आप बुरा करने का सोच रहे हो, उसके साथ भी परमात्मा होगा। ईश्वर ने आवेदनकर्ता को सहन शक्ति प्रदान की, चूंकि उसने इस भाषण पर अपनी प्रतिक्रिया में यही कहा कि पारदर्शिता सब चीजों की होनी चाहिये।
यह आध्याित्मक संबोधन के समय लोकसूचना अधिकारी श्री पगारे भी मौजूद थे । इसी दौरान कुछ अधिकारियों का एक समूह आकर बैठ गया तो उनके सामने भी भाषण देते रहे। ईश्वर से प्रार्थना है कि प्रमुख सचिव सुदेश कुमार जैसे और अधिकारी पैदा करें जो कि लोगों को चलना सिखाने का पाठ पढाएं। फिलहाल मुख्यमन्त्री शिवराज सिंह चौहान को ßपुरूषोत्तम मासÞ में कई कठिनाईयोें के दौर से गुजरना पड़ेगा। इस तरह की भविष्यवाणियां मृतक आत्माओं के मिलन के कारण कई बार की जा चुकी है।

No comments:

Post a Comment