Thursday, October 3, 2013

शहर के 104 चौराहा पर अब सी.सी. टी.व्ही. केमरा की नजर

CCtv cam at bhopal, cctv camera at bhopal city, prativad.com
गृह मंत्री श्री गुप्ता ने किया भोपाल सिटी सर्विलेंस कंट्रोल-रूम का उदघाटन 
भोपाल 3 अक्टूबर 2013। भोपाल शहर के 104 चौराहे पर 430 सी.सी. टी.व्ही. केमरे लगाये गये हैं। इन सब केमरों की मॉनीटरिंग भोपाल सिटी सर्विलेंस कंट्रोल-रूम से होगी। गृह मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने आज पुलिस कंट्रोल-रूम के पास सिटी सर्विलेंस कंट्रोल-रूम का उदघाटन किया। इस सिस्टम से अत्याधुनिक डॉयल 100 प्रणाली भी जोड़ी गई है।
गृह मंत्री श्री गुप्ता ने कहा कि प्रदेश में बेहतर और पारदर्शी प्रशासन देने के हर-संभव प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस तरह का सिस्टम पूरे प्रदेश में स्थापित किया जायेगा। इसके लिये शासन द्वारा बजट प्रावधान कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इससे आम आदमी के साथ ही सड़क पर पुलिस की गतिविधियों की रिकार्डिंग भी होगी। गृह मंत्री ने पुलिस बल के लिये शासन द्वारा किये गये कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अब पुलिस बल की और अधिक प्रभावी कार्यवाही क्षेत्र में दिखनी चाहिये। श्री गुप्ता ने कहा कि प्रदेश का शांतिपूर्ण माहौल उद्योगपतियों को उद्योग लगाने के लिये प्रेरित करेगा। इससे प्रदेश के नौजवानों को रोजगार उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि कंट्रोल-रूम में बैठने वाले कर्मचारियों को भी विशेष प्रशिक्षण दिलवाया जायेगा।
पुलिस महानिदेशक श्री नंदन दुबे ने कहा कि सी.सी. टी.व्ही. केमरे लगने से ट्रेफिक मेनेजमेंट के साथ ही अपराधियों को पकड़ने में भी सहूलियत होगी। श्री दुबे ने गृह मंत्री द्वारा पुलिस बल के लिये किये गये उल्लेखनीय कार्यों के लिये उनका आभार भी व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इससे मेन पॉवर का उपयोग अन्य कार्यों में किया जा सकेगा। पुलिस महानिरीक्षक श्री संजय झा ने सर्विलेंस कंट्रोल-रूम की कार्य-प्रणाली के बारे में जानकारी दी।
शहर में प्रथम चरण में प्रमुख 16 चौराहे पर सी.सी. टी.व्ही. केमरे लगाये गये। दूसरे चरण में 61 प्रमुख चौराहे पर 283 केमरे लगाये गये। इसके बाद राजभवन और उसके आसपास 27 स्थान पर 71 केमरे लगाये गये। अब सबको मिलाकर शहर के प्रमुख 104 चौराहे पर 430 केमरे लग चुके हैं। इन केमरों की 30 दिन तक की वीडियो रिकार्डिंग सुरक्षित रहेगी। इसके साथ ही 100 नम्बर को भी जोड़ा गया है। इसके माध्यम से किसी भी चौराहे पर अवांछित गतिविधि दिखने अथवा कोई सूचना मिलने पर तुरंत पुलिस वाहन रवाना होगा। इसके लिये 105 वाहन रखे गये हैं। इसी तरह की व्यवस्था इंदौर शहर के लिये भी की गई है।

No comments:

Post a Comment