Friday, October 4, 2013

मध्यप्रदेश में आदर्श आचरण संहिता का सख्ती से पालन होगा

मध्यप्रदेश में आदर्श आचरण संहिता, State Model Code of Conduct
कानून-व्यवस्था की जानकारी प्रतिदिन आयोग को भेजी जायेगी 
राजनैतिक दलों और कलेक्टरों के साथ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की बैठक 
भोपाल 4 अक्टूबर 2013। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा चुनाव की घोषणा के तत्काल बाद मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ हुई चर्चा में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी जयदीप गोविंद ने उन्हें आश्वस्त किया कि आदर्श आचरण संहिता का सख्ती से पालन करवाया जायेगा। आचरण संहिता के उल्लंघन के मामलों को आयोग गंभीरता से लेगा। मध्यप्रदेश में आचरण संहिता को पालन कराने के लिये राज्य सरकार को निर्देश जारी किये गये हैं।
श्री गोविंद ने बताया कि पेड-न्यूज की मॉनीटरिंग के लिये सभी जिलों में एमसीएमसी गठित की गई है। राजनैतिक दलों को भी पेड-न्यूज के मामले में स्व-नियंत्रण करना होगा। उन्होंने राजनैतिक दलों से इस बार मतदान का अधिकाधिक प्रतिशत बढ़ाने के लिये सहयोग का आव्हान किया। श्री गोविंद ने कहा कि राज्य शासन के अधिकारी-कर्मचारियों से भी अपेक्षा की गई है कि वे निष्पक्ष होकर कार्य करें। विधानसभा चुनाव में पहली बार शासकीय कर्मचारियों द्वारा मतदाताओं को वोटर स्लिप मतदान के एक हफ्ते पूर्व घर-घर पहुँचाई जायेगी। उन्होंने कहा कि नामांकन-पत्र दाखिल करने के पूर्व प्रत्याशी को अपना पृथक बैंक एकाउंट खोलना होगा। सभी बैंक को निर्देश दिये गये हैं कि प्रत्याशी का वे तत्काल खाता खोलकर चेक-बुक इश्यु करें। श्री गोविंद ने बताया कि सभी जिला कलेक्टर को सम्पत्ति निरुपण अधिनियम का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये जा रहे हैं।
बैठक में भारतीय जनता पार्टी के श्री एस.एच. लोढ़ा, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के श्री जे.पी. धनोपिया, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के श्री प्रमोद प्रधान, कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इण्डिया के श्री शैलेन्द्र कुमार शैली, बहुजन समाज पार्टी के श्री राजाराम और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के श्री राजू भटनागर एवं श्रीमती अनीशा कपलेश उपस्थित थे। बैठक में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कांताराव ने प्रतिनिधियों को निर्वाचन प्रक्रिया के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया।
कलेक्टरों से चर्चा
मध्यप्रदेश के सभी जिला कलेक्टर से वीडियो कान्फ्रेंसिंग से चर्चा के दौरान आयोग के उप चुनाव आयुक्त विनोद जुत्शी भी शामिल हुए। श्री जुत्शी ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को एमसीएमसी, आदर्श आचरण संहिता आदि की जानकारी प्रतिदिन भेजने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी जिले कानून एवं व्यवस्था की स्थिति की जानकारी प्रतिदिन अनिवार्य रूप से भेजें।
जयदीप गोविंद ने कलेक्टरों से कहा कि चुनाव घोषणा के साथ ही आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो गई है। सभी कलेक्टर को आदर्श आचरण संहिता का पालन सख्ती से करवाना होगा। इसके साथ ही सम्पत्ति निरूपण अधिनियम का पालन भी सख्ती से जिलों को करना होगा। आचरण संहिता लागू होने के बाद कोई भी दल, व्यक्ति बिना अनुमति के रैली, सभाएँ, जुलूस इत्यादि आयोजित नहीं कर सकेंगे। उन्हें कलेक्टर/रिटर्निंग ऑफीसर से अनुमति लेकर ही आयोजन करने होंगे। दीवारों, चौराहों पर जो पोस्टर, बैनर, झण्डे इत्यादि लगे हैं वे आचरण संहिता के उल्लंघन की सीमा में आते हैं, उन्हें तत्काल हटाया जाये। दीवारों आदि पर लिखावट भी हटाई जाये। सभी कलेक्टर नगरीय एवं स्थानीय निकायों के माध्यम से यह कार्य सुनिश्चित करें।
श्री गोविंद के अनुसार आदर्श आचरण संहिता लागू होने के बाद सरकारी विमान, वाहन, मशीन, कर्मचारियों आदि का किसी राजनैतिक दलों के लिये उपयोग नहीं किया जा सकेगा। डाक बंगला, विश्राम गृह एवं सरकारी आवासों का उपयोग एकाधिकार के रूप में नहीं होगा। राजनीतिक उपयोग में डाक बंगले, विश्राम गृह इत्यादि का उपयोग नहीं किया जा सकेगा। सरकार की तरफ से कोई भी विज्ञापन बिना अनुमति के जारी नहीं किया जायेगा। स्वैच्छानुदान विवेकाधीन कोटे आदि से भुगतान/स्वीकृत नहीं किये जायेंगे। नियुक्ति/पदोन्नति का कार्य आदर्श आचरण संहिता के समय नहीं होगा। मतदाताओं को प्रभावित करने वाली कोई भी योजनाएँ न तो प्रारंभ की जायेंगी न ही घोषित की जायेंगी।
जयदीप गोविंद ने कहा कि जिलों में फ्लाइंग स्क्वाड पर सेक्टर मजिस्ट्रेट भ्रमण करेंगे। नाके स्थापित कर चेकिंग की कार्यवाही शुरू की जायेगी। सभी कलेक्टर मतदान केन्द्रों पर बिजली, पानी, रेम्प आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें। मुख्यालय एवं जिला-स्तर पर स्थापित कॉल-सेंटर सतत कार्यशील रहें। उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिये कि उम्मीदवार नामांकन-पत्र दाखिल करते समय शपथ-पत्र का कोई भी कॉलम खाली नहीं छोड़े। यदि कॉलम खाली छोड़ा जाता है तो नामांकन निरस्त हो जायेगा। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के दौरान अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्ही.एल. कांताराव आदि उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment