Friday, October 4, 2013

मध्यप्रदेश में आचार संहिता लागू, 25 नवंबर को एक चरण में मतदान

मध्यप्रदेश में आचार संहिता लागू, 25 नवंबर को एक चरण में मतदान, news from MP ,www.prativad.com
भोपाल 4 अक्टूबर 2013। मध्यप्रदेश में 25 नवंबर को एक चरण में चुनाव होंगे। इसके साथ शुक्रवार शाम से प्रदेश में आचार संहिता लागू कर दी गई। 2014 में होने वाले लोकसभा चुनावों का सेमीफाइनल माने जा रहे पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों का बिगुल बज गया है। चुनाव आयोग ने इन पांच राज्यों - दिल्ली, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। छत्तीसगढ़ में सबसे पहले दो चरणों में 11 और 19 नवंबर को वोट पड़ेंगे, जबकि मध्य प्रदेश में 25 नवंबर, राजस्थान में 1 दिसंबर और सबसे आखिर में दिल्ली और मिजोरम में 04 दिसंबर को चुनाव होंगे। नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे। शुक्रवार को मुख्य चुनाव आयुक्त वीएस संपत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर तारीखों का ऐलान किया। चुनाव की घोषणा के साथ ही इन पांचों राज्यों में चुनाव आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है।
EVM में होगा ''''इनमें से कोई नहीं'''' का ऑप्शन
संपत ने चुनाव का ब्यौरा देते हुए बताया कि इन पांच राज्यों में विधानसभा की कुल 630 सीटों पर 11 करोड़ वोटर करीब 1,30,000 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। सभी जगहों पर वोटिंग इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के माध्यम से होगा। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मद्देनजर इन चुनावों में पहली बार वोटरों के लिए ''''इनमें से कोई नहीं'''' का विकल्प होगा। सुप्रीम कोर्ट ने 27 सितंबर को अपने एक फैसले में मतपत्रों और ईवीएम में यह विकल्प उपलब्ध कराने का निर्देश दिया था। संपत ने बताया कि ईवीएम मशीन में उम्मीदवारों की सूची के सबसे अंत में ''''इनमें से कोई नहीं'''' का बटन होगा जो वोटर उपरोक्त उम्मीदवारों में से किसी को अपना वोट नहीं देना चाहते वे इस बटन को दबा सकते हैं।
छत्तीसगढ़ : दो चरणों में (11 नवंबर और 19 नवंबर) चुनाव होगा।
पहला फेजः 18 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होगा 
नोटिफिकेशनः 18 अक्टूबर को जारी होगा
नामांकन की आखिरी तारीखः 25 अक्टूबर रहेगी
स्क्रूटनी : 26 अक्टूबर
नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीखः 28 अक्टूबर
मतदानः 11 नवंबर

दूसरा फेज: 72 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होगा
नोटिफिकेशन: 25 अक्टूबर को
नामांकन की आखिरी तारीखः 01 नवंबर
स्क्रूटनी :02 नवंबर
नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीखः 04 नवंबर
मतदानः 19 नवंबर को 

मध्य प्रदेशः एक ही चरण में चुनाव होगा
नोटिफिकेशनः 01 नवंबर
नामांकन की आखिरी तारीखः 08 नवंबर
स्क्रूटनीः 09 नवंबर
नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीखः 11 नवंबर
मतदानः 25 नवंबर को होगा

राजस्थानः एक ही चरण में मतदान होगा।
नोटिफिकेशनः 05 नवंबर
नामांकन की आखिरी तारीखः 12 नवंबर
स्क्रूटनीः 13 नवंबर
नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीखः 16 नवंबर
मतदानः 01 दिसंबर

दिल्लीः में एक चरण में वोट पड़ेंगे
नोटिफिकेशनः 09 नवंबर
नामांकन की आखिरी तारीखः 16 नवंबर
स्क्रूटनीः 18 नवंबर
नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीखः 20 नवंबर
मतदानः 04 दिसंबर

मिजोरम: एक चरण में चुनाव होगा
नोटिफिकेशनः 9 नवंबर
नामांकन की आखिरी तारीखः 16 नवंबर
स्क्रूटनीः 18 नवंबर
नामांकन पास लेने की आखिरी तारीख: 20 नवंबर
मतदानः04 दिसंबर

पांचों राज्यों के चुनाव नतीजेः 8 दिसंबर को आएंगे

गुजरात, तमिलनाडु में उपचुनाव
मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से चुनाव कराने के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के साथ ही गुजरात और तमिलनाडु में एक एक विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव कराने की भी घोषणा की गई। गुजरात की सूरत (पश्चिम) विधानसभा सीट और तमिलनाडु की येरकॉड (सुरक्षित) सीट के लिए 4 दिसंबर को मतदान होगा।

कहां कितनी सीटें रिजर्व
90 सदस्यीय छत्तीसगढ़ विधानसभा में 10 सीटें अनुसूचित जाति (एससी) के लिए और 29 सीटें अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित हैं। इसी तरह मध्य प्रदेश की 230 सीटों में से 35 सीटें एससी के लिए और 47 सीटें एसटी के लिए, मिजोरम में 40 में से 39 सीटें एसटी के लिए, राजस्थान में 200 सीटों में से 34 एससी के लिए और 25 सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं। जबकि दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में से 12 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं।

ऑब्जर्वर बढ़ाएंगे वोटरों का उत्साह
मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि सभी राज्यों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होंगे और तादाद में पोलिंग ऑब्जर्वर मौजूद रहेंगे। सेंट्रल अवेयरनेस ऑब्जर्वर पहली बार तैनात किए जाएंगे। वे वोटरों का उत्साह बढ़ाएंगे।

No comments:

Post a Comment