Tuesday, June 21, 2011

एक जुलाई से बदलेगी भोपाल शहर की यातायात व्यवस्था


एक जुलाई से बदलेगी भोपाल शहर की यातायात व्यवस्था
अवैध बसों का संचालन और यातायात में बाधक अतिक्रमणों को सख्ती से हटाये, गृह मंत्री श्री गुप्ता ने दिये निर्देश
भोपाल 20 जून 2011। आगामी एक जुलाई से राजधानी भोपाल के विभिन्न सड़क मार्गों पर यातायात व्यवस्था में अपेक्षित सुधार नजर आयेगा। गृह मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने इस मकसद से व्यापक दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये हैं।
गृह मंत्री ने आज एक बैठक में भोपाल शहर की यातायात व्यवस्था में बाधक बनने वाले अतिक्रमण, मुख्य सड़क मार्गों पर बेतरतीब से पड़े हुए कंडम वाहनों इत्यादि को सख्ती से हटाने के निर्देश दिये। श्री गुप्ता ने अनुबंध के आधार पर संचालित वाहनों को निर्धारित स्थानों पर ही संचालित होने की जरूरत बताई। नादरा बस स्टैण्ड पर से अवैध बसों के संचालन को सख्ती से रोकने की हिदायत भी श्री गृह मंत्री श्री गुप्ता ने दी। उन्होंने अधिकारियों को स्पष्ट रूप से कहा कि वे इन मामलों में बगैर किसी दबाव के अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें।
श्री गुप्ता ने शहर की यातायात व्यवस्था को सुचारु बनाने के लिये टाइम मैनेजमेंट के पालन की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि जिस समयावधि में चिन्हित मार्गों को वन वे किया जाता है उस दौरान यह सुनिश्चित किया जाये कि लोग नियमों का पालन करें। यदि सड़क मार्गों के चौड़ीकरण की वजह से वन वे मार्गों की आवश्यकता नहीं है तो उन्हें दो-तरफा यातायात के लिये शुरू किया जाना चाहिये। इसके अलावा शहर के महत्वपूर्ण स्थलों पर जहाँ यातायात का अत्याधिक दबाव रहता है वहाँ यातायात पुलिस सक्रियता से व्यवस्था बनाने के प्रयास करे। आबकारी ठेकों और मदिरा दुकानों पर अनावश्यक रूप से खड़े वाहन यातायात में बाधक न बने इस दिशा में भी सख्ती बरती जाये।
गृह मंत्री ने बैठक में शहर के निर्धारित पार्किंग स्थलों में अवैध रूप से संचालित कार बाजारों को सख्ती से हटाने के लिये कहा। उन्होंने भोपाल रेलवे स्टेशन और हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को ऑटो चालकों द्वारा परेशान करने संबंधी शिकायतों पर कार्रवाई के निर्देश भी दिये। श्री गुप्ता ने कहा कि ऑटो चालक अपने निर्धारित स्थानों पर ही रहें। बैठक में जानकारी दी गई कि आगामी एक जुलाई से प्री-पेड बूथ पुनः सुचारु रूप से आरंभ हो जायेंगे। ऑटो चालकों द्वारा पेट्रोल की कीमतों में हुई बढ़ोत्तरी के अनुरूप प्रति किलोमीटर दर वृद्धि की माँग की गई थी। इस संबंध में क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी द्वारा एक जुलाई से 18 प्रतिशत की दर वृद्धि का निर्णय लिया गया है। इस नई व्यवस्था से ऑटो चालकों को अब नुकसान उठाना नहीं पड़ेगा।
बैठक में जिला कलेक्टर श्री निकुंज श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक श्री योगेश चौधरी, आयुक्त नगर निगम श्री मनीष सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायातसुश्री मोनिका शुक्ला और क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी भोपाल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

Date: 20-06-2011 Time

No comments:

Post a Comment