Friday, February 8, 2013

नर्मदा जयंती महोत्सव 16 एवं 17 फरवरी को


प्रभारी मंत्री ने दिए व्यापक स्तर पर तैयारियों के निर्देश 
होशंगाबाद, 05 फरवरी 2013। होशंगाबाद जिले के प्रभारी एवं किसान कल्याण एवं कृषि विकास राज्य मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में नर्मदा जयंती महोत्सव एवं संत शिरोमणी श्री रामजी बाबा मेला आयोजन के लिए की जाने वाली विभिन्न तैयारियाँ संबंधी बैठक आज यहाँ जिला पंचायत सभाकक्ष में संपन्न हुई। इस मौके पर प्रभारी मंत्री ने नर्मदा जयंती महोत्सव एवं रामजी बाबा मेला की व्यापक स्तर पर तैयारियाँ सुनिश्चित करने के लिए कहा। इस अवसर पर होशंगाबाद विधायक श्री गिरिजाशंकर शर्मा, बीज निगम अध्यक्ष मधुकर राव हर्णे, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती माया नारोलिया, कलेक्टर राहुल जैन, पुलिस अधीक्षक आई.पी.अरजरिया, सीईओ जिला पंचायत  के.जी.तिवारी सहित जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक, मीडिया प्रतिनिधिगण एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 
   बैठक में प्रभारी मंत्री ने नर्मदा जयंती समारोह को गरिमामय ढंग से मनाने की तैयारियाँ करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि जयंती हमारी आस्था का प्रतीक है इसलिए हम सबको मिल-जुलकर व्यवस्थित तरीके से इसे मनाना चाहिए। इस अवसर पर कलेक्टर श्री राहुल जैन ने कहा कि गत वर्ष की तरह इस वर्ष भी नर्मदा जयंती महोत्सव सेठानीघाट पर मनाया जाएगा। इसके लिए व्यापक स्तर पर तैयारियाँ सुनिश्चित होंगी। उन्होंने बताया कि नर्मदा जयंती महोत्सव को और अधिक बेहतर तथा गरिमामय ढंग से मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम सब नर्मदा जयंती के लिए मेजबान की भूमिका में है अतः हमें एक जुटता के साथ पूरे आयोजन को गरिमामय ढंग से मनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए 600 वर्गफुट का जल मंच तैयार किया जाएगा जिसमें कम से कम 100 व्यक्तियों की उपस्थिति की क्षमता होगी। जल मंच पर प्रवेश पत्रधारी व्यक्ति को ही प्रवेश दिया जाएगा। नर्मदा जयंती सलाहकार समिति यह तय करेगी कि प्रवेश पत्र किसे दिए जाए। जल मंच पर विद्युत, पुलिस, लोकनिर्माण एवं नगर पालिका के कर्मचारियों की डियूटी लगाकर व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएंगी। कार्यक्रम के दौरान सेठानीघाट पर मय चिकित्सक के एम्बुलेंस की व्यवस्था की जाएगी तथा जिला अस्पताल में सिविल सर्जन एवं एक इमरजेंसी वार्ड आरक्षित रहेगा। कलेक्टर ने एमबीईबी के अधिकारियों से कहा कि महोत्सव के दौरान विद्युत की व्यवस्था सुचारू रहे तथा एमपीईबी घाट पर कंट्रोल रूम स्थापित करे। इस दौरान यह भी देखें कि बिजली की कटौती न हो। कलेक्टर ने पीडब्लूडी के अधिकारियों से कहा कि आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए वे बेरीकेटिंग आदि की व्यवस्था करे। उन्होंने नगरपालिका के सीएमओ से कहा कि वे देखें कि नर्मदा जयंती  महोत्सव से पहले विभिन्न रास्तो पर अतिक्रमण न हो एवं महोत्सव के दौरान तिलक भवन में कंट्रोल रूम स्थापित कर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करे। कलेक्टर ने कहा कि कन्द्रीय जल आयोग की नाव एवं होमगार्ड की नाव कार्यक्रम स्थल पर रहे। केन्द्रीय जल आयोग की नाव से जल मंच पर आनेजाने वाले व्यक्तियों की व्यवस्था होगी तथा होमगार्ड की नाव कार्यक्रम स्थल पर चारो ओर निरन्तर गश्त कर बचाव कार्य करेगी। नर्मदा जयंती के दिन निजी डोंगे प्रतिबंधित रहेंगे। कार्यक्रम के दौरान ट्रफिक का प्लान पुलिस एवं अनुविभागीय अधिकारी तय करेंगे। कलेक्टर ने कहा कि सभी सबंधित अधिकारी यह देखें कि कार्यक्रम सुरक्षित एवं गरिमामय ढंग से मनाया जाए। इसके लिए प्रशासन हरसंभव तैयारी करे। इस मौके पर विधायक श्री गिरिजाशंकर शर्मा, नपा अध्यक्ष माया नारोलिया एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने महोत्सव को गरिमामय ढंग से मनाने के लिए अपने बहुमूल्य सुझाव दिए। 
आस्था का प्रतीक संत शिरोमणी रामजी बाबा मेला 23 फरवरी से 4 मार्च तक आयोजित होगा
    बैठक में आगामी 23 फरवरी से 4 मार्च तक स्थानीय गुप्ता ग्राउंड पर आयोजित होने वाले संत शिरोमणी रामजी बाबा मेला आयोजन की तैयारियों पर चर्चा की गई। प्रभारी मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने आस्था से जुड़े इस मेले के लिए सभी आवश्यक तैयारियाँ समय पर करने के लिए कहा। बैठक में कंट्रोल रूम स्थापित करने, पुलिस बल की तैनाती, दुकानों का आवंटन, साफ-सफाई एवं पेयजल व्यवस्था तथा मेले में शासन की विभिन्न विभागों की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने प्रदर्शनी लगाने संबंधी चर्चा की गई। कलेक्टर श्री राहुल जैन ने कहा कि यह मेला नागरिकों की धार्मिक भावना से जुड़ा है इसके लिए ऐसी व्यवस्थाएं की जाएं ताकि किसी को परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि मेले में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व की अध्यक्षता में गठित समिति दुकानों के आवंटन के संबंध में निर्णय लेगी। यह समिति पूर्णतः पारदर्शिता से काम करेगी। दुकानों के आवंटन की कीमतें युक्तिसंगत हों। दुकान जिस व्यक्ति को आवंटित होंगी वहीं दुकान लगाएगा, नहीं तो उसका आवंटन निरस्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी देने एसडीएम की अध्यक्षता में पार्षदों की बैठक आयोजित होगी। विभिन्न विभाग अपने-अपने विभागो की प्रदर्शनी लगायेंगे। मुख्य नगर पालिका अधिकारी अतिक्रमण रोकने एवं मेले का ले-आउट तैयार करेंगे। मेंले में स्थानीय प्रतिभाओं के सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। इस मौके पर उपस्थित जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिकों ने मेले को गरिमामय ढंग से मनाने के लिए सुझाव दिए।

No comments:

Post a Comment