Saturday, September 25, 2010

झारखंड : सारंडा में विस्फ़ोट, जवान शहीद

किरीबुरू: सारंडा के दीघा नाले के पास नक्सलियों ने आज लैंड माइन विस्फोट किया जिसमें सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया और सहायक कमांडेंट घायल हो गये.कमांडेट को हेलीकॉप्टर से इलाज के लिए ले जाया गया है.

दूसरी ओर सारंडा जंगल में माओवादियों द्वारा अत्याधुनिक प्रशिक्षण शिविर चलाये जाने की खबर के बाद झारखंड व ओड़िशा पुलिस द्वारा संयुक्त ऑपरेशन दूसरे दिन भी जारी है.ऑपरेशन का नेतृत्व कोल्हान के डीआइजी नवीन कुमार कर रहे हैं.

ऑपरेशन को लेकर विभिन्न जिलों में तैनात सीआरपीएफ, झारखंड जगुआर, कोबरा, झारखंड पुलिस के जवान सारंडा के बीहड़ में घुसे हुए हैं. इधर कल रात नक्सलियों ने जरईकेला में एक डंपर में आग लगा दी. पुलिस को खुफिया सूचना मिली थी कि भाकपा माओवादी की सेंट्रल कमेटी के शीर्ष नेता के नेतृत्व में करीब 400 माओवादियों को सारंडा में शिविर लगाकर प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

सूत्रों के अनुसार इसमें उन्हें अत्याधुनिक मोर्टार, रॉकेट लांचर ओद का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है. झारखंड-ओड़िशा सीमा पर वृहद प्रशिक्षण शिविर लगाया गया है. आशंका है कि यह शिविर थलकोबाद के समीप टोयबो झरना, तिरिलपोसी, नवागांव आदि क्षेत्रों में बनाये गये हैं, जिसमें किशन जी, अनमोल जी, समरजी, अनल दा, कुंदन ओद केंद्रीय कमेटी के सदस्य भी शामिल हो सकते हैं.



डंपर में लगायी आग : सारंडा में पुलिस द्वारा नक्सलियों के खिलाफ़ छेड़े गये अभियान का विरोध करते हुए शुक्रवार की रात जरईकेला(झारखंड) थाना क्षेत्र के पंचपइया गांव में नक्सलियों ने डंपर में आग लगा दी. हालांकि गांववालों के प्रयास से आग पर काबू पा लिया गया. रात में ही डंपर को जरइकेला लाया गया.

इधर माओवादियों के प्रवक्ता समरजी ने कहा कि सारंडा में पुलिस द्वारा शुरू किये ऑपरेशन के खिलाफ़ उक्त कार्रवाई की गयी है. डंपर का नंबर जेएच-02ए-4099 है. गांववालों के मुताबिक रात 10 बजे दो नक्सली मोटरसाइकिल पर सवार होकर आये. उसने किरोसिन तेल फेंक कर आग लगा दी. तभी गांव के लोगों की नजर उस पर पड़ी. गांव वालों ने पानी डाल कर आग बुझायी.

इसके बाद वाहन चालक तुरंत जरईकेला निवासी वाहन मालिक के घर आया व डंपर को वहीं खड़ा कर दिया.

Date 25-8-2010

No comments:

Post a Comment