Wednesday, March 9, 2011

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने बुधवार को भोपाल में निवास पर यूआईडीएआई योजना के अन्तर्गत अपना नामांकन कराया।


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यूआईडीएआई योजनान्तर्गत करवाया पंजीयन

प्रदेश में फूड कूपन योजना का पंजीयन भी यूआईडीएआई के साथ करने की पहल
Bhopal: Wednesday, March 9, 2011:

--------------------------------------------------------------------------------


मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने यूआईडीएआई योजना के अंतर्गत आज निवास पर अपना नामांकन करवाया। नामांकन दल द्वारा मुख्यमंत्री श्री चौहान के बायोमेट्रिक डाटा जैसे फोटो, उंगलियों के निशान तथा आँख की पुतली का फोटो और डेमोग्राफिक डाटा के अतंर्गत जन्म-तिथि, निवास प्रमाण-पत्र, फोटो पहचान-पत्र जैसी अनिवार्य जानकारी एकत्रित की गई एवं सत्यापन कराया गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यूआईडीएआई योजना के साथ ही फूड कूपन योजना में भी किसान के नाते अपना पंजीयन करवाया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नामांकन प्रक्रिया की जानकारी ली। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के निर्देश पर प्रदेश में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के सुदृढ़ीकरण की दिशा में उपभोक्ताओं को फूड कूपन और ई-राशन कार्ड प्रदाय किये जाने की देश की एकमात्र योजना भी यूआईडीएआई के साथ शुरू की गई है।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव खाद्य श्री आर.रामानुजम, सचिव सह आयुक्त खाद्य श्री अजीत केसरी, सचिव सह आयुक्त, कोष एवं लेखा श्री मनीष रस्तोगी एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

प्रदेश सरकार द्वारा प्रथम चरण में फूड कूपन/आधार योजना प्रदेश के 5 जिलों क्रमश: होशंगाबाद, हरदा, बुरहानपुर, शाजापुर एवं देवास में संचालित है। शेष जिलों में भी चरणबद्ध तरीके से इसका विस्तार होगा। योजना के क्रियान्वयन से प्रचलित सार्वजनिक वितरण प्रणाली की कमियों यथा डुप्लीकेट/बोगस राशन कार्डों को निरस्त कर पात्र हितग्राहियों को निर्धारित मात्रा में खाद्यान्न एवं अन्य उपभोक्ता वस्तुएं उपलब्ध कराने में सहायता मिलेगी।

यूआईडीएआई (आधार) योजना अंतर्गत प्रदेश के सभी निवासियों को विशिष्ट पहचान नंबर उपलब्ध कराया जायेगा। इससे पहचान के अभाव में उनको शासकीय योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं होना पड़ेगा। इसके अतिरिक्त हितग्राहियों को बैंक खाता खोलने, मोबाइल कनेक्शन लेने, स्कूल में बच्चों को प्रवेश दिलाने, रेल्वे यात्रा के दौरान ई-टिकट पर फोटो पहचान एवं शहर के होटलों में ठहरते समय फोटो पहचान सुगमता से सुलभ कराने में यह विशिष्ट पहचान नंबर सहायक होगा।

आज की स्थिति में होशंगाबाद जिले के सभी ब्लाकों/ तहसील में यह कार्य संचालित है। आज तक एक लाख 97 हजार 991 व्यक्तियों का नामांकन किया जा कर 74 हजार 654 व्यक्तियों को विशिष्ट पहचान नंबर जारी किए जा चुके हैं।

योजना अंतर्गत प्रदेश के निवासियों को शासन द्वारा निर्धारित किए गए पहचान केन्द्र जो सामान्यत: उचित मूल्य की दुकान अथवा स्कूल या पंचायत भवन जैसे सुलभ स्थानों पर जो उनके निवास स्थान के पास होंगे, पहुँचकर फोटो, आँख का फोटो एवं उंगलियों के निशान उपलब्ध करवाने होंगे तथा जन्म-तिथि, पता एवं पहचान प्रमाण जो शासन द्वारा 17 दस्तावेज यथा ड्राइविंग लायसेंस, बिजली का बिल, किसान क्रेडिट कार्ड इत्यादि में से किसी एक दस्तावेज के साथ केवल एक बार उपस्थित होना होगा। इसके बाद शासन द्वारा नवीन राशन कार्ड, वर्ष भर के 60 फूड कूपन तथा विशिष्ट पहचान नंबर निवासी के पते पर उपलब्ध करवाए जाएंगे।

राज्य शासन के अन्य विभाग जैसे शिक्षा विभाग, मनरेगा, आयुक्त कोष एवं लेखा को भी इस योजना में शामिल किया जा रहा है। आयुक्त कोष एवं लेखा के प्रस्ताव के आधार पर प्रदेश के विभिन्न श्रेणियों के लगभग 10 लाख शासकीय कर्मचारियों को फूड कूपन/आधार योजना का लाभ देने के उद्देश्य से नामांकन का कार्य प्रदेश के 6 अन्य जिलों भोपाल, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, छिंदवाड़ा एवं रतलाम में कार्य प्रारंभ किया गया है। यह कार्य प्रथम चरण के पूर्व में बताए गए 5 जिलों में भी चलेगा। भोपाल में आयुक्त कोष लेखा संचालनालय एवं आयुक्त खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण संचालनालय के समस्त कर्मचारियों एवं अधिकारियों का नामांकन कार्य पूर्ण किया जा चुका है।

No comments:

Post a Comment