Wednesday, March 9, 2011

भावी पीढ़ी बेहतर लोकतंत्र का संवाहक बनें - श्री ईश्वरदास रोहाणी


Bhopal: Wednesday, March 9, 2011:


मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष श्री ईश्वरदास रोहाणी ने युवा पीढ़ी का आव्हान किया है कि वे भारतीय संसदीय प्रणाली का गहन अध्ययन कर एक बेहतर लोकतंत्र के संवाहक बनें। श्री रोहाणी आज रेहली विधानसभा क्षेत्र के शासकीय महाविद्यालय से संसदीय अध्ययन यात्रा पर आये छात्रों को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा सामाजिक न्याय मंत्री एवं क्षेत्रीय विधायक श्री गोपाल भार्गव भी उपस्थित थे। इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष ने छात्रों से उनके क्षेत्र के विधायक का निरंतर 25 वर्षों से जीतने का रहस्य पूछा तो छात्रों ने एक स्वर से जवाब दिया कि श्री गोपाल भार्गव का हर परिवार से आत्मीय रिश्ता है और वे अपने क्षेत्र में मंत्री नहीं जनप्रतिनिधि के तौर पर रहते हैं।

विधानसभा अध्यक्ष श्री रोहाणी ने संसदीय अध्ययन यात्रा पर आये छात्रों की जिज्ञासाओं का जवाब देते हुये कहा कि आज सबसे बड़ी चुनौती यह है कि हम भविष्य में अपने देश के लोकतंत्र को और अधिक बेहतर कैसे बनाये, उन्होंने कहा कि यह जवाबदारी आप जैसी युवा पीढ़ी पर है। श्री रोहाणी ने कहा कि भावी पीढ़ी पर अपनी संसदीय प्रणाली का गहन अध्ययन कर उसकी खूबियों को निरंतर समृद्ध करने और कमियों को दूर करने की जवाबदारी है।

श्री रोहाणी ने इस अवसर पर उनके क्षेत्र के विधायक श्री गोपाल भार्गव के निरंतर चुनाव जीतने का रहस्य जानने की जब जिज्ञासा व्यक्त की तो सभी छात्रों ने बताया कि हमारे क्षेत्र में जब भी कोई मुसीबत में होता है तो वह सबसे पहले भैया (क्षेत्र के विधायक श्री गोपाल भार्गव) को याद करता है। उन्होंने कहा कि उसके बाद वह ईश्वर से प्रार्थना करता है कि ऐसे जनप्रतिनिधि उनके क्षेत्र में निरंतर रहे और पूरे प्रदेश की विधानसभा क्षेत्रों को ऐसे ही जनप्रतिनिधि मिलें। छात्रों ने श्री रोहाणी को बताया कि श्री भार्गव पिछले सात सालों से निरंतर मंत्री है, लेकिन वे आज भी हमारे बीच में हमारे जैसे और हमारे जनप्रतिनिधि बनकर ही रहते हैं। अपने क्षेत्र के विकास के प्रति उनकी प्रतिबद्धता और समर्पण का भाव हम सब लोगों के लिये प्रेरणा का स्त्रोत है। उल्लेखनीय है कि श्री गोपाल भार्गव 1985 से निरंतर रेहली विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।





--------------------------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment