Sunday, March 13, 2011

उज्जैन हिन्दुस्तान का सबसे अच्छा तीर्थ नगर बने : श्री शिवराज सिंह चौहान


उज्जैन हिन्दुस्तान का सबसे अच्छा तीर्थ नगर बने : श्री शिवराज सिंह चौहान



Bhopal: Sunday, March 13, 2011:


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि महाकाल की नगरी उज्जैन हिन्दुस्तान का सबसे अच्छा तीर्थ नगर बनना चाहिए। उन्होंने कहा कि उज्जैन नगर की व्यवस्थाएं भारत के श्रेष्ठ मंदिरों के अनुरूप बनायी जायेगी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने यह बात आज जेएनएनयूआरएम प्रोजेक्ट के तहत महाकाल विरासत क्षेत्र के अंतर्गत 47.39 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले प्रथम चरण के 12 घटको के शिल्यान्यास अवसर पर कही। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री श्री विजय शाह, खाद्य राज्यमंत्री श्री पारस जैन, सांसद श्री प्रेमचंद गुङडू एवं महापौर श्री रामेश्वर अखण्ड भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सिंहस्थ के काम को राज्य सरकार ने इसी साल से प्रारंभ कर दिया है और इसके लिये 50 करोड़ रूपये की राशि की व्यवस्था भी इसी बजट में कर दी गयी है। विकास के मामले मे सभी को एक होना चाहिए। उन्होंने पार्षदों से आव्हान किया कि वार्ड सुंदर व स्वच्छ होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने उज्जैन के नागरिकों की विकास क प्रति ललक एवं त्याग की भावना की प्रशंसा करते हुए कहा कि अब उज्जैन का विकास कोई नही रोक सकता।

सांसद श्री प्रेमचंद गुड्डू ने कहा कि जिस प्रकार तिरूपती मंदिर में व्यवस्थाएं है वैसी ही व्यवस्थाएं महाकाल मंदिर में होनी चाहिऐ। उन्होंने कहा कि इस शहर में 300 करोड़ के सीवरेज प्रोजेक्ट की स्वीकृती के लिये पहल की जा रही है।

महापौर श्री रामेश्वर अखण्ड ने कहा कि वर्षों बाद महाकाल क्षेत्र के विकास की शुरूआत करने का अवसर आया है। मुख्यमंत्री ने सिंहस्थ की तैयारी अभी से शुरू कर दी है तथा सिंहस्थ की राशि 5 करोड़ से बढ़ाकर इसी बजट में 50 करोड़ कर दी गई है। 35 करोड़ की लागत से आगर रोड़ का निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुका है। कार्यक्रम में विधायक श्री शिवनारायण जागीरदार , नगर निगम सभापति श्री सोनू गेहलोत, माटीकला बोर्ड के अध्यक्ष श्री अशोक प्रजापत, नगर अध्यक्ष श्री अनिल जैन कालूहेड़ा, पार्षद एवं जनप्रतिनिधिगण, कमिश्नर श्री टी.धर्माराव, कलेक्टर डॉ. एम.गीता, आईजी श्री उपेन्द्र जैन, पुलिस अधीक्षक श्री सतीश सक्सेना सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि जेएनएनयूआरएम के तहत महाकाल वन प्रोजेक्ट के तहत प्रथम चरण में योजना के 12 घटकों के लिये कुल 47 करोड़ 39 लाख रूपये की स्वीकृति हुई है। जिसमें महाकाल चौक का विकास, इंटरप्रिटेंशन सेंटर, लैण्ड स्केपिंग, फुडकोर्ट निर्माण, सुविधाघर निर्माण, छत्रीचौक का संरक्षण, कोटीतीर्थ का संरक्षण, रामघाट एवं गंधर्व घाट का संरक्षण, कार्तिक चौक का सरंक्षण, पुरानी गलियों का संरक्षण, साईनेज पार्किंग एवं एप्रोज टू पार्किंग शामिल है।






--------------------------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment