Friday, March 4, 2011

फेल की धमकी दे रात की कक्षा में बुलाई जाती थीं छात्राएं


जबलपुर. मेडिकल सेक्स स्कैंडल मामले में हिरासत में लिये गये राजू खान, उपकुलसचिव रवीन्द्र काकोड़िया व परीक्षा नियंत्रक राणा को आज विशेष अदालत में पेश किया गया।

इस मामले में राजू खान व काकोड़िया से कई अहम मामलों में पूछताछ की जाने की दलील देकर उन्हें रिमांड पर ले लिया गया,वहीं इस मामले में परीक्षा नियंत्रक राणा से पूछताछ पूरी होने का हवाला दिये जाने पर उन्हें न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।

सूत्रों के अनुसार इस मामले में अब सबसे अहम कड़ी प्रेरणा ओटवाल व अजय खंडेलवाल बताये जा रहे हैं। पुलिस अब इनको खोजने में जुट गयी है। सूत्रों के अनुसार राजू खान के समर्पण के बाद से उससे लगातार पूछताछ की जा रही है और उसने कई ऐसे राज उगले हैं, जिसमें प्रेरणा और अजय खंडेलवाल की भूमिका बराबरी की रहती थी।

इनकी रादुविवि में गहरी पैठ थी और अपने संपर्को के जरिये विवि के गोपनीय विभाग की हर गतिविधियों पर नजर रहती थी। सूत्रों के अनुसार जांच में कुछ सबूत ऐसे मिले, जिससे यह पता चला है कि मुख्य परीक्षा और पुनमरूल्यांकन व पुनर्गणना की कॉपियां हेराफेरी कर बदल दी जाती थीं। इस तरह के प्रकरण में इलाहाबाद,इंदौर व जबलपुर के कुछ छात्रों को लाभ दिलाया जाना उजागर हुआ है।

जांच में जुटे अधिकारियों का कहना है कि इस स्कैंडल में अब प्रेरणा और अजय खंडेलवाल की गिरफ्तारी के लिये कई स्थानों पर दबिश दी गयी, लेकिन पुलिस को सफलता नहीं मिल पायी है।

पांच साल का रिकार्ड मांगा

सूत्रों के अनुसार पूछताछ में यह उजागर हुआ है कि गिरोह द्वारा विगत पांच वर्ष से अधिक समय से यह गोरखधंधा संचालित हो रहा था, इस जानकारी के बाद रिकार्ड खंगालने के लिये जांच टीम ने रादुविवि के परीक्षा विभाग का पांच वर्ष का रिकार्ड मांगा है। इस मामले में पुलिस टीम ने कुछ अन्य लोगों से भी पूछताछ कर महत्वपूर्ण जानकारियां जुटाई हैं।

प्रेरणा ने भी वसूली रकम

सूत्रों के अनुसार राजू खान व अन्य से की गयी पूछताछ में इस बात का खुलासा हुआ है कि राजू खान और प्रेरणा इस कारोबार के मुख्य सरगना थे और प्रेरणा भी इस कमाई का हिस्सा खाने में पीछे नहीं थी।

प्रेरणा ने कई छात्राओं को पास कराया और उनसे मिली रकम हजम कर ली। उसने एक बार आत्महत्या की कोशिश भी की थी। इन जानकारियों के आधार पर अब प्रेरणा के संबंधों का भी पता लगाया जा रहा है।

दीपा भी पीछे नहीं रही- इस मामले में पूछताछ के लिये बुलायी गयी मेडिकल छात्रा दीपा ठाकुर को महिला थाने ले जाकर उससे पूछताछ की गयी।

सूत्रों के अनुसार उसने स्वीकार किया कि वह भी प्रेरणा की तर्ज पर छात्राओं को लाने ले जाने का कार्य करती थी। छात्राओं को पास कराने के लिये प्रेरणा की तरह दबाव बनाकर अजय के पास पहुंचाती थी।

गृह नगर से हासिल करने हैं दस्तावेज

पुलिस रिमांड बढ़ाने के लिये जिला अदालत के समक्ष जिला अभियोजन अधिकारी ने तर्क रखा कि आरोपी राजू खान से अहम दस्तावेज बरामद हुए हैं, लेकिन अभी उसके गृह नगर भिण्ड से और दस्तावेजों की बरामदगी होना बाकी है।

जेएमएफसी सुशीला वर्मा के समक्ष उन्होंने कहा कि आरोपी को बचाने के लिये उसकी अस्वस्थता का सहारा लिया जा रहा है। श्री सराफ ने मेडिकल रिपोर्ट का हवाला देने के बाद कहा कि यदि आरोपी की तबियत बिगड़ती है तो शासन द्वारा उसका समुचित उपचार कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसी तरह रवीन्द्र सिंह काकोड़िया से भी पूछताछ बाकी है।

अदालत ने तर्को को सुनने के बाद दोनों आरोपियों की 6 मार्च तक के लिये रिमांड बढ़ा दी। इधर तीसरे आरोपी एसएस राणा की जमानत अर्जी खारिज करते हुए कोर्ट ने न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया।

रात में लगती थी क्लास

राजू खान ने स्वीकार किया कि मेडिकल वार्डन मीता श्रीवास्तव के पति एसके श्रीवास्तव रात में कक्षाएं लगाते थे। राजू ने अपने बयान में बताया है कि पहले छात्राओं को प्रैक्टिकल में फेल होने की धमकी दी जाती थी और फिर उन्हे रात की कक्षाओं में बुलाया जाता था।

पूर्व मंत्री से संबंध उजागर- पूछताछ में यह पता चला है कि मामले में फरार अजय खंडेलवाल के जिले के एक पूर्व मंत्री के अलावा एक पूर्व केन्द्रीय मंत्री व एक वर्तमान मंत्री से संबंध थे। आधा दर्जन पुलिस अधिकारियों के नाम भी सामने आये हैं।

अधिकारी को धमकाया था- जांच में पता चला है राजनैतिक व प्रशासनिक संबंधों का लाभ लेते हुए अजय ने रिवाल्वर का लायसेंस ले लिया था और वह मौका पड़ते ही किसी को भी धमकाने से चूकता नहीं था। टैक्स संबंधी एक मामले में उसने एक इंकम टैक्स अधिकारी को धमकाया था, लेकिन मामला दर्ज नहीं हो सका था।

दीपा पर फिदा था..- पूछताछ में यह बात सामने आयी है कि अजय खंडेलवाल की दीपा से नजदीकियां थीं और वह उसे अपनी कार में लेकर धूमता था, इतना ही नहीं उसने उसे एक स्कूटी और सोने की चेन उपहार में दी थी।

फरार घोषित कर देंगे,संपत्ति कुर्क की जाएगी फरार आरोपियों की

सेक्स स्कैंडल मामले में अजय व प्रेरणा की भूमिका महत्वपूर्ण नजर आ रही है और उनकी गिरफ्तारी नहीं होने से जांच प्रभावित हो रही है, अगर दो-तीन दिनों में दोनों नहीं मिलते तो उन्हें फरार घोषित कर संपत्ति कुर्की की कार्यवाही की जा सकती है।

व्ही.मधुकुमार,आईजी

No comments:

Post a Comment