Monday, December 20, 2010

चुंकदर के रस से बुजुर्ग भी हो जाते है जवान


लंदन। चुकंदर का रस बुजुर्गो को ऊर्जावान बना सकता है। एक नए अध्ययन के मुताबिक यह रस बुजुर्गो के जीवन में सक्रियता बढ़ा देता है।
अध्ययन के मुताबिक बुजुर्गो को चुकंदर का रस पीने के बाद हल्का-फुल्का व्यायाम करने के लिए कम ऊर्जा की आवश्यकता होती है। उन्हें पैदल चलने के लिए जितना प्रयास करना पड़ता है, चुकंदर का रस पीने से उसमें 12 प्रति शत तक की कमी आ जाती है।

'जर्नल ऑफ एप्लाइड फिजियोलॉजी' में ब्रिटेन के एक्जीटर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के हवाले से कहा गया है कि चुकंदर का रस पीने के बाद बुजुर्ग वे काम भी कर सकते हैं, जिनके लिए वैसे शायद वे कोशिश भी नहीं करते हैं।

समाचार पत्र 'डेली मेल' के मुताबिक चुकंदर का रस रक्त वाहिनियों को फैला देता है और इससे शारीरिक सक्रियता के दौरान मांसपेशियों की ऑक्सीजन की आवश्यकता कम हो जाती है।लोगों की उम्र बढ़ने या उनमें ह्रदय परिसंचरण तंत्र को प्रभावित करने वाली स्थितियां निर्मित होने पर उनमें व्यायाम के दौरान अंदर ली जाने वाली ऑक्सीजन की मात्रा में नाटकीय रूप से कमी आ जाती है।

अध्ययनकर्ता केटी लैंस्ले कहती हैं कि अध्ययन में देखा गया है कि चुकंदर का रस हल्के-फुल्के व्यायाम के दौरान भी ऑक्सीजन की आवश्यकता को कम कर देता है।एक्जीटर विश्वविद्यालय व 'पेनिन्सुला कॉलेज ऑफ मेडिसिन एंड डेनटिस्ट्री' के अध्ययनकर्ताओं ने चुकंदर के सामान्य रस या बिना नाइट्रेट वाले रस के साथ यह प्रयोग किया।अध्ययनकर्ता एंडी जोन्स का कहना है कि हर बार जब नाइट्रेट की उच्च मात्रा वाला रस देखा गया तो बेहतर सक्रियता देखी गई जो कि बिना नाइट्रेट वाला रस देने पर नहीं दिखी। उन्होंने कहा कि इससे स्पष्ट है कि नाइट्रेट एक सक्रिय तत्व है।

No comments:

Post a Comment