Friday, August 20, 2010

तीन गुनी बढ़ी सैलरी, सांसद मांगें मोर


नई दिल्ली।। कैबिनेट ने सांसदों की
सैलरी में तीन गुना बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है , लेकिन कई सांसद इससे खुश नहीं हैं। आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव और समाजवादी पार्टी के मुलायम सिंह यादव समेत कई सदस्यों ने इस पर संसद में जमकर हंगामा किया। इससे लोकसभा की कार्यवाही दोपहर तक स्थगित करनी पड़ी। इसके बाद लालू - मुलायम दोबारा सैलरी में बढ़ोतरी को लेकर संसद में धरने पर बैठ गए।

इससे पहले कैबिनेट ने न्यूक्लियर लायबिलिटी बिल को भी अपनी मंजूरी दे दी थी। बीजेपी की आपत्ति पर न्यूक्लियर लायबिलिटी बिल में कुछ संशोधन किया गया। इसके साथ ही कैबिनेट ने सांसदों की सैलरी में बढ़ोतरी को भी मंजूरी दे दी है। सांसदों की सैलरी में 300% की बढ़ोतरी हुई है। अभी सांसदों का वेतन 16 हजार रुपये है। बढ़ोतरी के बाद यह 50 हजार रुपये हो जा


वेतन में इतनी बढ़ोतरी से भी सांसद खुश नहीं हैं। आरजेडी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने इसे उम्मीद से कम बताया है। वेतन बढ़ोतरी के मुद्दे पर सांसदों ने जमकर हंगामा किया। इससे संसद की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी।

गौरतलब है कि इस मुद्दे पर मंत्रियों के बीच मतभेदों को लेकर ऐसी अटकलें लगाई जा रही थीं कि सांसदों के वेतन में वृद्धि संबंधी फैसला आने में देर होगी। लेकिन शुक्रवार को कैबिनेट ने सांसदों की बेसिक सैलरी 16 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रुपये करने को अपनी मंजूरी दे दी। हालांकि यह बढ़ोतरी संसदीय समिति की सिफारिशों से काफी कम है जिसने कहा था कि सांसदों को सरकारी सचिवों से अधिक वेतन मिलना चाहिए क्योंकि वे वरीयता क्रम में उनसे ऊपर हैं।

देखें विडियोः सैलरी में सिर्फ तिगुना बढ़ोतरी से नाखुश सांसद, लोकसभा का कामकाज रोका

समिति ने इसे बढ़ाकर 80, 001 रुपये करने की सिफारिश की थी।

ऑफिस खर्च की सीमा भी बढ़ी
सरकारी सूत्रों ने बताया कि सांसदों को प्रति माह मिलने वाले कार्यालय खर्च की सीमा को भी बढ़ाकर 20 हजार रुपये से 40 हजार रुपये कर दिया है। निर्वाचन क्षेत्र भत्ते को भी 20 हजार रुपये से बढ़ाकर 40 हजार रुपये कर दिया गया है।

बिना ब्याज के लोन की लिमिट भी बढ़ी
निजी वाहन खरीदने के लिए सांसदों को मिलने वाले ब्याज मुक्त कर्ज की सीमा को भी चार गुना बढ़ाते हुए एक लाख रुपये से चार लाख रुपये कर दिया गया है। सांसदों के वाहनों का रोड माइलेज रेट भी 13 रुपये प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर 16 रुपये प्रति किलोमीटर कर दिया गया है

बीवियों की भी बल्ले - बल्ले
इसका फायदा सांसदों की पत्नियों को भी मिलेगा। सांसदों की पत्नियां अब चाहे जितनी बार फर्स्ट क्लास या इग्जेक्युटिव क्लास में सफर कर सकेंगी। पेंशन लाभ को भी मौजूदा आठ हजार रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 20 हजार रुपये प्रति माह किया गया है।

जब लालू बन गए प्रधानमंत्री
हंगामे की वजह से लोकसभा की कार्यवाही स्थगित होने के बाद विरोध कर रहे करीब 70 सांसदों ने लोकसभा के अंदर ही ‘ मॉक सेशन ’ शुरू किया। इस मॉक सेशन के दौरान आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव प्रधानमंत्री बने, सदन में बीजेपी के उपनेता गोपीनाथ मुंडे स्पीकर की भूमिका में थे। मुलायम सिंह के ऊपर सदन का सुचारू ढंग से चलना सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी डाली गई थी। इस मॉक सेशन के दौरान बोलने वालों में बीजेपी सांसद मेनका गांधी भी थीं। बतौर प्रधानमंत्री लालू ने कहा, ‘ मैंने सदन की राय सुन ली है। हम देखेंगे कि कल क्या किया जाना है। ’ बाद में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए लालू ने कहा, इस मॉक सेशन में कोई विपक्ष नहीं था क्योंकि यह राष्ट्रीय सरकार थी।

No comments:

Post a Comment