Thursday, August 12, 2010

अर्जुन ने एंडरसन केस में राव पर साधा निशाना


नयी दिल्लीः एंडरसन के प्रति नरम रवैया अपनाने के आरोपों के बीच वरिष्ठ कांग्रेसी नेता तथा मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अमर सिंह ने अपनी चुप्पी तोडते हुए कहा कि ऐसा नहीं था कि हम एंडरसन के प्रति नरम नहीं थे. उन्होंने कहा कि हम पूरी तरह से आश्वस्त थे कि त्रासदी के बाद एंडरसन को गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

इस संबंध में आगे बोलते हुए उन्होंने राजीव गांधी को क्लीन चिट देते हुए सारा दोष दिवंगत पीवी नरसिंह राव की अगुवाई वाले तत्कालीन केन्द्रीय गृह मंत्रालय के ऊपर मढ़ दिया.

अर्जुन ने राज्यसभा में गैस त्रासदी पर चर्चा में कहा कि एंडरसन को छोड़ने के लिए केन्द्रीय गृह मंत्रालय से कई बार फोन आए थे. राजीव गांधी ने मुझसे एंडरसन के समर्थन में एक भी शब्द नहीं कहा था.

उन्होंने कहा, मेरे मुख्य सचिव ने मुझे सूचित किया कि गृह मंत्रालय के अधिकारियों से लगातार फोन आ रहे हैं कि एंडरसन को जमानत दी जाए. मैंने उसी समय हिदायत दी कि इस गिरफ्तारी को पूरी तरह विधिवत रिकॉर्ड में दर्ज किया जाए ताकि उसे भविष्य में भी जरूरत पड़ने पर न्याय के कठघरे में दोषी साबित किया जा सके.

अर्जुन ने कहा कि सेहत से जुड़ी चेतावनी के बावजूद वे भोपाल में ही रूके रहे. अर्जुन सिंह ने तत्कालीन सरकार का बचाव करते हुए कहा कि त्रासदी के लिए एंडरसन सीधे तौर पर जिम्मेदार है. सरकार को उसके प्रत्यर्पण के लिए पूरा प्रयास करना चाहिए और पर्याप्त मुआवजा मांगा जाना चाहिए

No comments:

Post a Comment