Wednesday, January 26, 2011

अब्दुल्ला सरकार पर बरसी बीजेपी

26jan 2011जम्मू / श्रीनगर।। श्रीनगर के लाल चौक पर तिरंगा फहराने में नाकाम रहने के बाद बीजेपी नेता सुषमा स्वराज और अरुण जेटली ने उमर अब्दुल्ला सरकार पर आरोप लगाया कि उसने अलगाववादियों के सामने सरेंडर कर दिया। बीजेपी नेताओं को मंगलवार को जम्मू सीमा में घुसते ही हिरासत में ले लिया गया था।

लाल चौक पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के प्रयास में बुधवार को श्रीनगर में बीजेपी के सात कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया। बीजेपी के तिरंगा फहराने के अभियान को विफल करने के लिए लाल चौक को किले में तब्दील कर दिया गया था। जम्मू में पार्टी कार्यकर्ताओं ने स्वराज और जेटली के संवाददाता सम्मेलन के बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस के एक मंत्री की कार पर हमला किया।

जम्मू कश्मीर सरकार पर हमला बोलते हुए स्वराज ने कहा, ' यह एक असाधारण स्थिति है। गणतंत्र के तौर पर भारत के 61 साल पूरे हो गए। इमर्जेंसी के बाद यह पहला गणतंत्र दिवस है जब संसद में दोनों सदनों के विपक्ष के नेताओं को गिरफ्तार करके रखा गया। हमें अपने राज्य जम्मू-कश्मीर में तिरंगा फहराने की चाहत रखने को लेकर हिरासत में लिया गया। क्या यह अपराध है। '

जेटली ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार अलगाववादियों को संदेश देना चाहती है कि उन्हें संतुष्ट करने के लिए बीजेपी नेताओं को रोका गया है।

दोनों नेताओं ने राज्य सरकार द्वारा अनंत कुमार को दोपहर में कठुआ में रिहा किए जाने के तुरंत बाद संवाददाता सम्मेलन को संबठोधित किया।

स्वराज ने कहा, ' सरकार से मेरा पहला सवाल यह है कि यह किस तरह का गणतंत्र है। ' उन्होंने मु़ख्यमंत्री द्वारा जेटली से फोन पर बातचीत में बीजेपी नेताओं को श्रीनगर में गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के निमंत्रण को ठुकरा दिया। स्वराज ने कहा, ' क्या उन्हें यह मालूम नहीं था कि हम गिरफ्तार हैं। ' उन्होंने कहा, ' हमारा उन्हें न्योता है कि वह हमारे साथ शामिल हों और लाल चौक पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएं। '

बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं को हिरासत में लिए जाने को दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए पार्टी अध्यक्ष नितिन गडकरी ने उन आरोपों को खारिज कर दिया कि पार्टी तिरंगा फहराने को लेकर राजनीति कर रही है। गडकरी ने कहा, ' कुछ लोग कहते हैं कि लाल, चौक पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने में राजनीति है। मैं यह नहीं समझता हूं कि ध्वज फहराने में क्या रताजनीति हो सकती है। यह राजनीति नहीं है। ' गडकरी ने आरोप लगाया कि केंद्र और उमर अब्दुल्ला सरकार अलगाववादियों के दबाव के आगे झुक गई है।

झंडा फहराने की बीजेपी की योजना की पार्टी के विचारक श्यामा प्रसाद मुखर्जी के कश्मीर अभियान से तुलना करते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने कहा कि इस आंदोलन ने जम्मू कश्मीर का देश के शेष हिस्सों के साथ एकीकरण करने के मुद्दे को सामने ला दिया रहै।

पुलिस ने श्रीनगर में 7 बीजेपी कार्यकर्ताओं को तब गिरफ्तार कर लिया जब उन्होंने वहां राष्ट्रीय ध्वज फहराने की असफल कोशिश की। अधिकारियों ने बताया कि बीजेपी का एकमात्र समर्थक तिरंगा के साथ सुबह साढ़े आठ बजे रीगल चौक पर दिखा। रीगल चौक लाल चौक पर स्थित घंटाघर से महज 100 गज की दूरी पर है। गुड़गांव निवासी श्रीकांत को पुलिसकर्मियों ने उसके ध्वज फहराने के लिए लाल चौक की ओर बढ़ने से पहले ही गिरफ्तार कर लिया। उसे कोलठीबाग थाना ले जाया गया। अधिकारियों ने बताया कि छह अन्य कार्यकर्ताओं को शहर के प्रसिद्ध होटल के पास से 11 बजे निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।

No comments:

Post a Comment