Monday, October 11, 2010

जिले में लोकसेवाओं के प्रदान की गारंटी अधिनियम का शुभारंभ

जिले में लोकसेवाओं के प्रदान की गारंटी अधिनियम का शुभारंभ

प्रभारी मंत्री ने किया अधिनियम क्रियान्वयन का श्रीगणेश
Hoshangabad:Monday, October 11, 2010:


जिले के प्रभारी एवं किसान कल्याण तथा कृषि विकास, लोक सेवा प्रबंध राज्य मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि लोकतांत्रिक प्रणाली में लोक सेवा सर्वोपरी होती है। इस व्यवस्था में आमजन सामान्य सुविधाओं से वंचित न रहे यह सरकार का दायित्व होता है। प्रदेश सरकार द्वारा लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी अधिनियम इसी उद्देश्य से लागू किया गया है। इसके प्रभावशील होने से सरकारी कार्यो में पारदर्शिता आएगी तथा जनता के काम समय पर हो सकेंगे। प्रभारी मंत्री सोमवार को स्थानीय एसएनजी स्कूल में लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी अधिनियम के शुभारंभ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता होशंगाबाद विधायक श्री गिरिजा शंकर शर्मा ने की।

प्रभारी मंत्री ने अपने संबोधन में आगे कहा कि इस अधिनियम के लागू होने से अब आम आदमी को समय पर लोक सेवाओं का प्रदान होगा जो अधिकारी इन सेवाओं की प्रतिपूर्ति करने में हीलाहवाली करेगा उसे जुर्माना देना पड़ेगा। इस व्यवस्था से एक और जहाँ आम आदमी के काम सुगमता से होगे वहीं जनता में सरकार की बेहतर साख बनेगी।

कार्यक्रम में विधायक श्री गिरिजाशंकर शर्मा ने कहा कि लोक सेवाओं को समय पर देने की गारंटी सरकार की होती है। यह अधिनियम अधिकारियों की परेशानी के लिए नही बल्कि आम आदमी की सुविधा के लिए लागू किया गया है। इसको पूरी तरह सफल बनाना सरकारी अमले का दायित्व है। इस अवसर पर श्री मधुकर हर्णे ने कहा कि यह अधिनियम जनता को उसकी स्वतंत्रता का अहसास दिलाएगा। वही श्री शिव चौबे का कहना था कि अधिनियम के प्रभावशील होने से जनता स्वयं को शक्ति संपन्न समझेगी। कार्यक्रम में श्रीमती माया नारोलिया ने भी अधिनियम के संबंध में अपने विचार रखे। इसके पूर्व कलेक्टर श्री निशांत बरवडे ने अधिनियम में समाहित 9 विभागो के 26 कार्यो की बिन्दुवार जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने अधिनियम के अंतर्गत आए आवेदनो पर मूल निवासी प्रमाण पत्र, खसरा किश्तबंदी की नकल, सामाजिक सुरक्षा पेंशन का स्वीकृति पत्र, एपीएल कार्ड, नल कनेक्शन की स्वीकृति आवेदकों को प्रदान की।

इस अवसर पर मध्य प्रदेश बीज विकास निगम के अध्यक्ष श्री मधुकर हर्णे, गौ संवर्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री शिव चौबे, विधायक सोहागपुर श्री विजय पाल सिंह, विधायक पिपरिया श्री ठाकुरदास नागवंशी, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती माया नारोलिया सहित जनप्रतिनिधि एवं अन्य नागरिक उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment