Tuesday, October 12, 2010

अवैध पशु वध और मांस विक्रय पर श्री गौर ने प्रभारी को लताड़ा

सिविक सेंस के लिये विभाग जन-जागृति भी पैदा करें - श्री गौर
Bhopal:Tuesday, October 12, 2010:


नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री श्री बाबूलाल गौर ने आज अवैध पशुवध और खुले आम मांस विक्रय के लिये नगर निगम भोपाल के बूचड़खाने के प्रभारी डॉ. अनिल शर्मा पर गहरी नाराजी व्यक्त करते हुए निलंबन की चेतावनी दी। उन्हें निर्देशित किया गया कि वे मांस विक्रय की दुकानों को नियमित चैकिंग कर शहर में जगह-जगह मांस विक्रय पर तत्काल रोक लगायें। प्रभारी अधिकारी पर अवैध रूप से पशुवध की अनुमति देने की भी शिकायतें श्री गौर को प्राप्त हुई हैं। वे वेटनरी विभाग से प्रतिनियुक्ति पर नगर निगम में पदस्थ हैं।

श्री गौर ने उक्त चेतावनी आज यहां अपने निवास पर राजधानी के विकास कार्यों और जरूरतों के लिये आयोजित समीक्षा बैठक में दी। बैठक में महापौर श्रीमती कृष्णा गौर, नगर निगम अध्यक्ष श्री कैलाश मिश्रा, कलेक्टर श्री निकुंज श्रीवास्तव, पुलिस महानिरीक्षक श्री शैलेन्द्र श्रीवास्तव, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री आदर्श कटियार, राजधानी परियोजना प्रशासन, मध्यप्रदेश गृह निर्माण मण्डल, राष्ट्रीय राजमार्ग, लोक निर्माण विभाग, मध्यप्रदेश विद्युत वितरण कम्पनी, भोपाल विकास प्राधिकरण, मध्यप्रदेश वक्फ बोर्ड, आर.टी.ओ., एकेवीएन पर्यटन विकास निगम के अधिकारी तथा नगर निगम आयुक्त श्री मनीष सिंह व अन्य मौजूद थे।

बैठक में श्री गौर ने नबाब सिद्दीक हसन तालाब एवं मोतिया तालाब के आसपास बने अवैध भवन और झुग्गियां दशहरा बाद हटवाने के निर्देश दिये। यहां की झुग्गियों का गोंदरमऊ या अन्यत्र व्यवस्थापन किया जायेगा। सीपीए अधिकारियों ने बताया कि डीआरएम के सामने बन रहे फोर लेन मार्ग में आगे सड़क पर 75 झुग्गियों का व्यवस्थापन किया जाना है। इसकी वजह से सड़क निर्माण का काम रुक गया है। यह जमीन भेल की है। पूर्व में भी डीआरएम कार्यालय के सामने की 700 से अधिक झुग्गियां हटाई गई थीं। कलेक्टर ने बैठक में मौजूद भेल के अपर महाप्रबंधक श्री ए.के. चतुर्वेदी से कहा कि उनको अपनी जमीन की सुरक्षा स्वयं करना चाहिये। कलेक्टर ने कहा कि अब उक्त झुग्गियों के व्यवस्थापन का खर्च भेल उठाये। श्री गौर ने भेल की जमीन का सीमांकन पुन: कराने के निर्देश कलेक्टर को दिये और भेल के उच्चाधिकारियों की अलग से बैठक बुलाने को कहा।

श्री गौर ने शहर से जप्तशुदा तथा अन्य कण्डम वाहनों को सड़कों और थाना परिसर या उनके सामने से हटाने के लिये वाहनों की नीलामी करने तथा उन्हें पुलिस लाइन या खंती में भेजने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अनुशासन और शहर की खूबसूरती बरकरार रखने के लिये यह जरूरी है कि लोगों में जिम्मेवारी, अनुशासन और सिविक सेंस विकसित हो इसके लिये संबंधित विभागों को जन-जागृति अभियान भी चलाया जाना चाहिये।

बैठक में छोला रोड एवं बैरसिया रोड की सड़कों की मरम्मत, नीलम पार्क में वोट क्लब की स्थापना, गिन्नौरी रोड, आरटीओ रोड, करबला रोड, इतवारा रोड की घनी बस्तियों से मैकेनिकों की दुकानें हटवाने के निर्देश दिये। इनकी वजह से यातायात में अवरोध और राहगीरों को परेशानी होती है। नगर निगम आयुक्त ने बताया कि अवैध माइक्रोवेव टावरों को हटाने की मुहिम चलाई जा रही है। अब तक 38 टावर हटा दिये गये हैं। आगे भी यह मुहिम चलती रहेगी। बैठक में हताईखेड़ा और शाहपुरा झील के सौंदर्यीकरण और विकास, चौक बाजार क्षेत्र में पार्किंग निर्माण हेतु भूमि का चिन्हांकन, नो व्हीकल झोन बनाने, पुरानी विधानसभा और मछलीघर की टूटी बाउण्ड्रीवॉल की मरम्मत करवाने, बड़े बाग के विकास तथा सौन्दर्यीकरण तथा दशहरा मैदानों की साफ-सफाई के संबंध में सकारात्मक चर्चा हुई।

बैठक में मौजूद श्री सुहैल कादिर ने भैंस वंशीय बछड़ों की अवैध कटाई की शिकायत करते हुए कहा कि स्वाद के लिये अवैध रूप से शिशु पाड़ों का वध किया जा रहा है। इससे पाड़ों का वंश ही खत्म हो जायेगा। उन्होंने इस पर रोक लगाने का आग्रह किया। यह भी शिकायत की गई मृत पशुओं के मांस विक्रय की भी बूचड़खाना प्रबंधन द्वारा अवैध अनुमति दी जा रही है। इस पर रोक लगाई जाये।

No comments:

Post a Comment