Friday, October 8, 2010

दूसरों की जिंदगी बचाने के लिए ही नहीं स्वयं के लिए भी महत्वपूर्ण है रक्तदान : डॉ. मनोहर अगनानी

दूसरों की जिंदगी बचाने के लिए ही नहीं स्वयं के लिए भी महत्वपूर्ण है रक्तदान : डॉ. मनोहर अगनानी


Bhopal:Friday, October 8, 2010:


रक्तदान करने वाले व्यक्ति की खासियत होती है कि वह खुद से उठकर समाज के लिए सोचता है। सामाजिक समानता और विसंगति दूर करने में भी रक्तदान महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। युवा वर्ग नई सोच और नए उत्साह से समाज को दिशा देने में सक्षम है। उक्त उद्गार मध्यप्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण समिति के परियोजना संचालक एवं मिशन संचालक, एनआरएचएम डॉ. मनोहर अगनानी ने युवाओं के लिए स्थानीय शहीद भवन में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में व्यक्त किये। उन्होंने सभागार में उपस्थित विभिन्न महाविद्यालयों के राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े छात्र-छात्राओं से आव्हान किया कि युवा वर्ग और विशेष रूप से छात्राएं रक्तदान के लिए आगे आएं। उन्होंने रक्तदान के सामाजिक व भावनात्मक पक्षों पर भी प्रकाश डाला। संयुक्त संचालक डॉ. यू.सी. यादव ने रक्तदान से जुड़ी तकनीकी जानकारी देने के साथ लोगों में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने के लिए एक प्रजेंटेशन दिया।

कार्यक्रम का खास हिस्सा था सत्य साई कॉलेज, संत हिरदाराम कॉलेज एवं भोपाल सोशल स्कूल ऑफ साईंस के विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत नाटक। विद्यार्थियों ने रोचक नाटक प्रस्तुत कर माहौल में समा बांध दिया। पोस्टर, स्लोगन व नाटक प्रतियोगिता के विजेताओं को डॉ. मनोहर अगनानी ने पुरस्कृत किया1 कार्यक्रम का संचालन समन्वय एवं आभार प्रदर्शन संयुक्त संचालक सविता ठाकुर ने किया। कार्यक्रम में भारत सरकार के युवा अधिकारी श्री अशोक श्रोती, एनएसएस कार्यक्रम समन्वयक डॉ. अनंत कुमार सक्सेना, डॉ. मनीषा श्रीवास्तव, यूनिसेफ के प्रतिनिधि श्री संजय श्रीवास्तव, रेडक्रास सोसाईटी के सदस्य तथा कार्यक्रम अधिकारी राहुल सिंह परिहार, समिति के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी विशेष रूप से उपस्थित थे।

राष्ट्रीय सेवा योजना के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं में सक्रिय सहभागिता की। छात्र-छात्राओं ने प्रेरक सूचना परक और हृदयस्पर्शी नारों को दोहराते हुए रेली भी निकाली जो शहीद भवन से प्रारंभ होकर शहर के प्रमुख चौराहों से होती हुई शहीद भवन में समाप्त हुई। 'जय जवान जय किसान आओ करें रक्तदान', 'रक्तदान महादान', 'रक्तदान से नाता जोड़ो, भारत जोड़ो आदि नारों के साथ राष्ट्रीय एकता का संदेश भी प्रसारित किया। विद्यार्थियों ने इस दौरान आईईसी सामग्री का वितरण भी किया।


--------------------------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment