Monday, October 11, 2010

निजी जनभागीदारी से स्थापित होगा नरसिंहपुर में अत्याधुनिक ब्लड बैंक

निजी जनभागीदारी से स्थापित होगा नरसिंहपुर में अत्याधुनिक ब्लड बैंक


Bhopal:Monday, October 11, 2010:


प्रदेश के जिला मुख्यालय नरसिंहपुर में निजी जन भागीदारी (पीपीपी) से सर्वुसुविधायुक्त ब्लड बैंक की स्थापना की जावेगी। ब्लड बैंक की स्थापना के लिये रोटरी इंटरनेशनल 50 लाख रुपये राशि की सहायता प्रदान करेगा।

इस संबंध में आज नरसिंहपुर में एक सहयोग पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये गये। सहयोग पत्र पर रोगी कल्याण समिति अध्यक्ष की ओर से कलेक्टर नरसिंहपुर श्री विवेक पोरवाल और रोटरी इंटरनेशनल के प्रतिनिधि के तौर पर श्री रूद्रेश तिवारी ने हस्ताक्षर किये। इस अवसर पर सचिव स्वास्थ्य श्री एस.आर. मोहंती तथा रोटरी इंटरनेशनल के प्रतिनिधि श्री विवेक कृष्ण तन्खा विशेष रूप से उपस्थित थे।

एमओयू पर हस्ताक्षर होने के उपरांत सचिव स्वास्थ्य श्री मोहंती ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार का लक्ष्य है कि प्रदेश के प्रत्येक जिले में ब्लड बैंक की स्थापना की जाये। उन्होंने बताया कि रोगी कल्याण समिति के लिए नये नियम बनाये गये हैं। अब प्रेस प्रतिनिधि समेत स्थानीय लोगों को समिति में रखा जायेगा। यह समिति भूमि और निर्माण कार्यों समेत विभिन्न निर्णय स्थानीय स्तर पर ले सकेगी। प्रेस प्रतिनिधि इस समिति के कार्यों की निगरानी का दायित्व संभालेंगे। उन्होंनें कहा कि ब्लड बैंक स्थापना के लिए रोटरी इन्टरनेशनल द्वारा इतनी बड़ी राशि का दान प्रेरणादायी ही नहीं, वरन अनुकरणीय भी है।

सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि रोटरी इन्टरनेशनल द्वारा नरसिंहपुर के साथ-साथ जबलपुर, मण्डला एवं छिंदवाड़ा में भी ब्लड बैंक की स्थापना के लिए राशि प्रदान करने की इच्छा व्यक्त की गई है। इन चारों ब्लड बैंकों को एकीकृत कर इस सुविधा का लाभ संबंधित स्थानों के लोगों को समान रूप से दिलाना सुनिश्चित करने की कोशिश की जायेगी, फिर इस व्यवस्था को पूरे प्रदेश में लागू करने पर विचार किया जायेगा। उन्होंने बताया कि ब्लड बैंक स्थापना की सभी औपचारिकतायें शीघ्र ही पूरी कर नरसिंहपुर में सुसज्जित, आधुनिक तथा सुरक्षित ब्लड बैंक स्थापित होगा

No comments:

Post a Comment