Wednesday, November 10, 2010

कालिदास समारोह 16 नवंबर से उज्जैन में

कालिदास समारोह 16 नवंबर से उज्जैन में
भोपाल। अखिल भारतीय कालिदास समारोह 16 नवंबर से उज्जैन में शुरू होगा।
समारोह की केंद्रीय समिति ने इस दौरान होने वाले कार्यक्रमों को अंतिम रूप दे दिया है।
मध्य प्रदेश के संस्कृति मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा की अध्यक्षता में राजधानी भोपाल में मंगलवार को केंद्रीय समिति की बैठक हुई। इस बैठक में समारोह के दौरान होने वाले कार्यक्रम तय कर दिए गए हैं। तय कार्यक्रमों के अनुसार 16 नवंबर को कलश यात्रा निकलेगी और अनूप जलोटा के भक्ति गीतों की प्रस्तुति होगी। कालिदास अलंकरण समारोह व संस्कृत नाटक का मंचन 17 नवंबर को होगा।
समिति द्वारा तय किए गए कार्यक्रम के मुताबिक 18 नवंबर को हिंदी नाटक 'त्याग पत्र' का मंचन और रायपुर की आरती व यासमीन सिंह की कथक प्रस्तुति होगी, 19 नवंबर को नवजोत सिंह भरतनाट्यम व अजय पोहनकर का शास्त्रीय गायन होगा, 20 नवंबर को देबू चौधरी का सितार वादन व संध्या पुरैचा का ऋतुसंहार पर केंद्रित नृत्य नाटिका, 21 नवंबर को पंडित गणपति भट्ट का शास्त्रीय गायन व बालकृष्ण की तबला त्रिवेणी की प्रस्तुति होगी, 22 नवंबर को बिम्बावती देवी का मणिपुरी समूह नृत्य एवं रोनू मजूमदार का बांसुरी वादन होगा।
समारोह के समापन समारोह में 23 नवंबर को डोना गांगुली का ओडिसी नृत्य और संजीव अभयंकर का शास्त्रीय वादन होगा।
समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा व्याख्यान माला का भी आयेाजन किया जाएगा। इसमें कालिदास के साहित्य के मानवीय मूल्य, सौंदर्य विभक्ति, शिक्षा विषयक चिंतन एवं उनके पर्यावरण चेतना विषय पर विशेषज्ञ विचार व्यक्त करेंगे।

No comments:

Post a Comment