Friday, November 12, 2010

टीवी रियलिटी शो ‘राखी का इन्साफ’ में भाग लेने के दौरान कथित अपमानजनक टिप्पणियों से अवसादग्रस्त होकर बुधवार को झाँसी के प्रेमनगर थाना क्षेत्र में एक यु


टीवी रियलिटी शो ‘राखी का इन्साफ’ में भाग लेने के दौरान कथित अपमानजनक टिप्पणियों से अवसादग्रस्त होकर बुधवार को झाँसी के प्रेमनगर थाना क्षेत्र में एक युवक की मौत हो जाने के मामले में राखी सावंत सहित चार लोगों के विरुद्ध नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) बृजलाल ने शुक्रवार को बताया, ‘राखी का इन्साफ' रियलिटी शो से भाग लेकर लौटने के कुछ ही दिन बाद कथित रूप से अवसाद के कारण बुधवार को झाँसी के प्रेमनगर थाना क्षेत्र में एक युवक लक्ष्मण की मौत के मामले में उसकी मां की शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज की गई।

बृजलाल ने बताया कि लक्ष्मण की माँ सावित्री देवी की शिकायत पर राखी सावंत सहित चार लोगों के विरुद्ध भादसं की धारा 504, 306 और 120 के तहत मामला दर्ज किया गया।

उन्होंने लक्ष्मण की माँ की तरफ से दर्ज कराई गई प्राथमिकी के हवाले से बताया है कि लक्ष्मण की फरवरी महीने में शादी हुई थी, उसका अपनी पत्नी अनिता से विवाद चल रहा था और उस विवाद को निपटाने के लिए ‘राखी का इन्साफ' रियलिटी शो में भाग लेने के लिए झाँसी के एक स्थानीय पत्रकार रौनक अली एवं दो अन्य व्यक्तियों सतीश मिश्रा तथा संध्या ने लक्ष्मण से संपर्क किया था।

बृजलाल ने बताया कि सावित्री देवी ने अपनी शिकायत में सिलसिलेवार ब्योरे के साथ बताया कि हम आठ अक्टूबर को मुंबईके गोरेगाँव स्टूडियो पहुँचे, जहाँ अनिता, उसके माता-पिता एक अन्य व्यक्ति के साथ पहले से मौजूद थे और कार्यक्रम के दौरान राखी ने सार्वजनिक रुप से लक्ष्मण को जलील किया और उसे नामर्द तक कह दिया था।

बृजलाल ने बताया कि सावित्री ने अपनी शिकायत में आगे कहा है कि लक्ष्मण के साथ कार्यक्रम में गए उसके चाचा बलवीर पर भी गंभीर आरोप लगाए गए और उन्हें भी अपमानित किया गया तथा विरोध करने पर वहाँ मौजूद आयोजकों के अंगरक्षकों ने गाली-गलौज की तथा गंभीर परिणाम की धमकी दी।

सावित्री ने अपनी शिकायत में कहा है कि वह कार्यक्रम 23 अक्टूबर को टीवी पर दिखाया गया और उसके बाद से ही लक्ष्मण गहरे सोच में रहने लगा। वह अपने परिचितों, दोस्तों और रिश्तेदारों का सामना करने से कतराने लगा और उसने खाना-पीना छोड़ दिया।

बृजलाल ने बताया कि मृतक लक्ष्मण की माँ ने कहा है कि जब उसे झाँसी मेडिकल कॉलेज में इलाज के लिए ले जाया गया तो डॉक्टरों ने बताया कि वह मानसिक तनाव में है, जबकि राखी के कार्यक्रम में जाने से पहले वह पूरी तरह स्वस्थ था।

उसकी माँ ने आरोप लगाया कि उसे मानसिक तनाव उस कार्यक्रम में उसके साथ किए अभद्र और अपमानजनक व्यवहार के कारण पैदा हुआ और अंतत: उसकी मौत का कारण बना।

बृजलाल ने बताया कि उस कार्यक्रम की मूल वीडियोग्राफी देखकर यह जाँच की जाएगी कि कार्यक्रम में लक्ष्मण के साथ किस तरह का व्यवहार हुआ था एवं बातचीत में किस भाषा का प्रयोग किया गया था और यदि आरोप सही पाए गए तो अभियुक्तों के विरुद्ध समुचित कार्रवाई की जाएगी। (भाषा)

No comments:

Post a Comment