Friday, November 12, 2010

भोज ताल पर स्थापित होगी राजा भोज की विशाल प्रतिमा

भोज ताल पर स्थापित होगी राजा भोज की विशाल प्रतिमा

संस्कृति मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने किया निर्माणाधीन प्रतिमा का अवलोकन
Bhopal: Friday, November 12, 2010:

--------------------------------------------------------------------------------


राज्य सरकार ने राजा भोज के राज्यारोहण के एक हजार वे वर्ष को गरिमामय ढंग से मनाने का निर्णय लिया है। इस उपलक्ष्य में उस समय की सभ्यता व संस्कृति पर केन्द्रित विविध कार्यक्रम वर्ष भर आयोजित होगें। इसी कड़ी में राजा भोज की विशाल प्रतिमा भोपाल के प्रसिद्व 'भोपाल ताल' में स्थित भोजकालीन पुराने बुर्ज पर स्थापित की जायेगी।

जनसंपर्क, संस्कृति उच्च शिक्षा व तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा ने आज ग्वालियर में निर्माणाधीन इस प्रतिमा का अवलोकन किया। राजा भोज पर लम्बे समय से शोधरत और भोजकालीन साहित्य लेखन में जुटे उज्जैन निवासी डॉ. भगवती राज पुरोहित भी इस अवसर पर उनके साथ थे। ज्ञात हो भोपाल ताल में स्थापित होने जा रही राजा भोज की प्रतिमा का निर्माण देश के जाने माने मूर्तिकार श्री प्रभात राय द्वारा ग्वालियर में मोतीझील के समीप स्थित पहाड़ी पर किया जा रहा है।

करीबन 35 फीट ऊँची राजा भोज की विशाल प्रतिमा लगभग बन कर तैयार हो गई है। संस्कृति मंत्री श्री लक्ष्मीकांत शर्मा तथा डॉ. भगवती राज पुरोहित ने प्रतिमा में अपनाई गई शिल्प कला और इस मूर्ति को गढ़ने में लगे सभी शिल्पियों की सराहना की। साथ ही भोजकालीन पहनावे से संबंधित कुछ अहम बातें भी मूर्तिकार श्री प्रभात राय को बताईं और उन पर अमल करने का कहा। श्री शर्मा ने बताया कि यह प्रतिमा संभवत: दिसम्बर माह में समारोहपूर्वक भोपाल ताल के बुर्ज पर स्थापित की जायेगी।

संस्कृति मंत्री ने बताया कि राजाभोज के राज्यारोहण के हजार वे वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित होने जा रहे कार्यक्रमों के तहत राजा भोज द्वारा विज्ञान, साहित्य, ज्योतिष आदि क्षेत्र में किये गये कार्यों को उजागर कर उनका संरक्षण भी सुनिश्चित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि राजा भोज द्वारा लिखी गई पुस्तकें नेपाल से मँगाई जा रही है। साथ ही राजा भोज द्वारा भोज पत्रों पर लिखित पाण्डुलिपियों का प्रकाशन भी इस दौरान राज्य सरकार करायेगी। श्री शर्मा ने बताया कि कार्यक्रमों के सुव्यवस्थित आयोजन के मकसद से मुख्यमंत्री ने एक समिति गठित की है।

राजा मान सिंह तोमर संगीत विश्व विद्यालय के कुलपति आचार्य श्री चितरंजन ज्योतिषी व कुल सचिव डॉ. धीरेन्द्र सिंह चंदेल व अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा श्री बी.एस.परिवार सहित अन्य संबंधित अधिकारी इस मौके पर उपस्थित थे।



दुर्गेश रायकवार


--------------------------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment