Monday, November 22, 2010

गुरू नानक देव की जयंती पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए भारत और दुनिया भर से पाकिस्तान आए सिख श्रद्धालुओं ने सरकार से यहां ननकान


<गुरू नानक देव की जयंती पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए भारत और दुनिया भर से पाकिस्तान आए सिख श्रद्धालुओं ने सरकार से यहां ननकाना साहिब में एक विश्वविद्यालय स्थापित करने के चार साल पुराने वादे को पूरा करने को कहा है। पाकिस्तान सरकार ने जून 2006 में पहली बार गुरुनानक विवि स्थापित करने का वादा किया था। श्रद्धालुओं ने ऐलान किया कि वे विश्वविद्यालय की नींव डालने के लिए सरकार पर दबाव बनाएंगे।

अल्पसंख्यक समुदाय के गुरुद्वारों का प्रबंधन करने वाले इवैक्वी ट्रस्ट प्रोपर्टी बोर्ड (ईटीपीबी) के अधिकारियों और संघीय मंत्रियों ने दो साल पहले सिख श्रद्धालुओं से वादा किया था कि प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे। ईटीपीबी ने इसके लिए 360 एकड़ की जमीन भी आवंटित कर दी है। हालांकि अब तक कोई काम नहीं शुरू हुआ। ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ समाचार पत्र के शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के नेता सरदार स्विंदर सिंह डोबलिया ने कहा, ‘इस बार हम ईटीपीबी के अध्यक्ष से कहेंगे कि अगर सरकार दुनिया भर के सिखों का दिल जीतना चाहती है तो उसे आधारशिला समारोह की तारीख का ऐलान करना चाहिए। पाक सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष बिशन सिंह ने कहा कि दुनिया भर की सिख संगतें गिलानी सरकार को यह यकीन दिलाती हैं कि वे विश्वविद्यालय निर्माण का पूरा खर्च उठाएंगी।

No comments:

Post a Comment