Friday, November 12, 2010

30वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला 2010

30वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला 2010

नई दिल्ली में 14 नवम्बर को शुभारंभ होगा, प्रगति मैदान में मध्यप्रदेश का मण्डप
New Delhi: Friday, November 12, 2010:

--------------------------------------------------------------------------------


नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 30वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला 2010 का 14 नवम्बर को शुभारंभ होगा। इसका समापन 28 नवम्बर को होगा। इस मेले में मध्यप्रदेश के मण्डप में प्रदेश की ऐतिहासिक विरासत, नैसर्गिक सौन्दर्य, वन व खनिज सम्पदा के साथ जीवन के विविध रंगों की झांकी सजाई गई है। यह मण्डप मध्यप्रदेश में स्वच्छ ऊर्जा व उद्योग क्षेत्र में प्रगति की असीम सम्भावनाओं को देश-विदेश के उद्योगपतियों और पर्यटकों को प्रदेश में निवेश और पर्यटन के लिए आमंत्रित करेगा।

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले 2010 की इस वर्ष की थीम 'स्वच्छ ऊर्जा, उत्पाद एवं सेवाएं है। इसी के अनुरूप मध्यप्रदेश के मण्डप में इस बार राज्य की सौर ऊर्जा, जल ऊर्जा व पवन ऊर्जा के अलावा जैविक ऊर्जा को पर्यावरण के अनुकूल विकास का आधार दर्शाने के साथ ही वन एवं खनिज संपदा की संंभावनाओं को दिखाया गया है। राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना लाड़ली लक्ष्मी, कन्यादान, गाँव की बेटी, जननी सुरक्षा योजनाओं को प्रदर्शित कर महिला सशक्तीकरण और जन कल्याण के प्रति जहां सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई गई है वहीं प्रदूषण मुक्त विकास की असीम संभावनाओं को बहुत अच्छे ढंग से दिखाया गया है।

इस वर्ष भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में आने वाले देशी विदेशी कारोबारियों को पहली बार मध्यप्रदेश के मण्डप में अनौपचारिक रूप से बुलाकर राज्य के उद्यमियों और निर्यातकों से प्रत्यक्ष संवाद कराने के इंतजाम किये गये हैं। राज्य सरकार के अधिकारी इसमें सहयोगी की भूमिका में होंगे। इसी समय इच्छुक निवेशकों की सहायता के लिये भी उद्योग विभाग के अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

मध्यप्रदेश में सफलतापूर्वक काम कर रहे कुछ प्रमुख उद्योगों आयशर ट्रैक्टर्स, ऑटो पार्ट्स निर्माता कमिन्स टैक्नोलॉजीज इंडिया लिमिटेड, प्रॉक्टर एंड गैम्बल होम प्रोडक्ट्स, पारले एग्रो, देविकाज हर्बल, बासमती चावल निर्यातक एसएसए इंटरनेशनल लिमिटेड, सोया उत्पाद निर्माता सोनिक बॉयोकैम एक्सट्रैक्शन लिमिटेड दावत फूड्स और टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड के स्टॉल राज्य की औद्योगिक प्रगति दिखा रहे हैं। इंदौर के सूचना प्रौद्योगिकी (आइटी) क्रिस्टल पार्क एवं नयी आईटी नीति की जानकारियां भी प्रदर्शित की गयीं हैं। राज्य के करीब एक लाख वर्ग किलेामीटर क्षेत्र में विस्तारित वन क्षेत्र में गैरइमारती वनोपज और हर्बल क्षेत्र की संभावनाओं के बारे में भी बताया गया है।

पर्यटन को दुनिया भर में प्रदूषण मुक्त उद्योग माना जाता है। मण्डप के प्रवेश द्वार में ग्वालियर के किले, पचमढ़ी का झरना, साँची के बौद्ध स्तूप, ओरछा की छतरियां, कान्हा के जंगल में विचरण करते वनराज और मंदिर के पार्श्व में खजुराहो नृत्य समारोह में प्रस्तुति देती एक नर्तकी की तस्वीर के साथ बीच में जबलपुर के भेड़ाघाट में उफनती नर्मदा का जलप्रपात मध्यप्रदेश की भव्य ऐतिहासिक विरासत के साथ मोहक वन्यजीवन की सुन्दर छटा पेश करता है और सैलानियों के लिये यादगार छुटि्टयों का वायदा भी करता है।

राज्य की लोकसंस्कृति की झांकी 22 नवम्बर को मध्यप्रदेश दिवस के कार्यक्रम में दिखेगी जहां बुन्देलखण्ड का मशहूर बधाई नृत्य और मालवा का मोहक मटकी नृत्य पेश किया जायेगा। ये दोनों ही समूह नृत्य हैं जो सामुदायिक उल्लास को प्रकट करते हैं। लालचौक मुक्ताकाशी मंच पर आयोजित होने वाले मध्यप्रदेश दिवस के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और उद्योग, वाणिज्य, खाद्य प्रसंस्करण एवं ग्रामोद्योग मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय उपस्थित होंगे। इस मौके पर मुख्य सचिव श्री अवनि वैश्य और अतिरिक्त मुख्य सचिव (उद्योग) श्री सत्यप्रकाश भी मौजूद रहेंगे।

मण्डप में मध्यप्रदेश लघु उद्योग निगम लिमिटेड का मृगनयनी एम्पोरियम राज्य की हस्तशिल्प एवं हथकरघा कला के नमूनों के साथ आगन्तुकों से मुखातिब होगा। मण्डप में एक विशाल वीडियो स्क्रीन पर मध्यप्रदेश में पर्यटन, हस्तशिल्प, हथकरघा, औद्योगिक विकास और सरकार के जनकल्याण के महत्वपूर्ण कदमों को दर्शाती छोटी छोटी फिल्में भी दिखायी जायेंगी।

No comments:

Post a Comment