Friday, November 26, 2010

शत्रुओं के समक्ष कभी घुटने नहीं टेकेंगे’


प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मुम्बईवासियों के ‘जज्बे, एकता और संकल्प’ को सलाम करते हुए कहा है कि 26/11 के साजिशकर्ताओं को सजा दिलाने के लिए सरकार की ओर से प्रयास और तेज किए जाएंगे। मुम्बई हमले की दूसरी बरसी पर मनमोहन सिंह ने एक बयान जारी कर कहा कि दो साल पहले आज के दिन मुम्बई को एक बर्बर आतंकवादी हमले का सामना करना पड़ा था जिसमें सैकड़ों निर्दोष लोगों की जान चली गई।

मुम्बईवासियों के जज्बे को सलाम
इस हमले में मारे गए लोगों को याद करने और श्रद्धांजलि देने में पूरा देश पीड़ित परिवारों के साथ खड़ा है। उन्होंने कहा कि हम आम मुम्बईवासियों के जज्बे, एकता और संकल्प एवं वर्दी पहने हमारे जवानों की निःस्वार्थ कार्रवाई और बहादुरी को सलाम करते हैं। यही जज्बा है जिसके जरिए हम उन ताकतों को परस्त कर सकते हैं जो हमारी सामाजिक संरचना और जीवनशैली के लिए खतरा पैदा करते हैं।

सजा दिलाने के प्रयास तेज करेंगे
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत अपने शत्रुओं के समक्ष कभी घुटने नहीं टेकेगा। उन्होंने कहा कि हम विश्वास दिलाते हैं कि मुम्बई के हमलावरों को सजा दिलाने के लिए प्रयास और तेज किए जाएंगे। गौरतलब है कि 26 नवम्बर, 2008 को पाकिस्तान से आए 10 आतंकवादियों ने मुम्बई के ताज होटल सहित कई महत्वपूर्ण स्थानों पर हमला किया था। इसमें लगभग 166 लोग मारे गए थे।

महाराष्ट्र पुलिस ने दक्षिण मुंबई में की परेड
वहीं, दूसरी तरफ देश की औद्योगिक राजधानी में 26 नवम्बर 2008 के दिन हुए आतंकवादी हमले की बरसी पर आज महाराष्ट्र पुलिस ने दक्षिण मुंबई में एक परेड का आयोजन किया। परेड की शुरूआत आतंकियों का निशाना बने ओबेराय ट्राइडेंट होटल से हुई। इस परेड में फोर्स वन, क्विक रेस्पांस टीम्स (क्यूआरटी) और मुंबई पुलिस के जवान शामिल हुए। मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने परेड की सलामी ली। परेड में आतंकवाद से निपटने के लिए अत्याधुनिक जंगी वाहनों और हथियारों का प्रदर्शन किया गया, जो प्रदेश पुलिस को आतंकवादी हमलों के बाद मिले हैं।

सैकड़ों की संख्या में छात्र मौजूद
परेड के दौरान सैकड़ों की संख्या में मौजूद छात्रों ने लगभग 1.3 किलोमीटर लंबा एक बैनर पकड़ा हुआ था, जिस पर ‘द ग्रेट वॉल ऑफ मुंबई’ लिखा था। उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, प्रदेश के गृह मंत्री आर आर पाटिल, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री आरिफ नसीम खान, पुलिस महानिदेशक डी शिवानंदन और मुंबई पुलिस आयुक्त संजीव दयाल ने भी परेड की सलामी ली।

No comments:

Post a Comment