Monday, February 7, 2011

सामाजिक शिक्षक भी होता है पत्रकार- राष्ट्रपति


सामाजिक शिक्षक भी होता है पत्रकार- राष्ट्रपति
नागपुर
राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटिल ने कहा है कि पत्रकार सामाजिक शिक्षक भी होता है. इसे हर पत्रकार को याद रखना चाहिए. पत्रकार जनता को शिक्षा भी देता है और उन्हें राह भी दिखाता है. राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटिल ने रविवार को नागपुर में हितवाद अखबार के सौ साल पूरे होने के मौके पर बोलते हुए यह बात कही.

1911 में गोपालकृष्ण गोखले द्वारा स्थापित हितवाद अखबार का इस साल 100 वां वर्ष है. मध्य भारत का यह एकमात्र ऐसा अखबार है जिसने 100 साल पूरे किये हैं. इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटिल ने कहा कि लोकतंत्र तथा इनकी संस्थाओं को मजबूत बनाने के लिए संवेदनशील तथा जिम्मेदार मीडिया की सख्त जरूरत है. राष्ट्रपति ने कहा कि कई ऐसे मौके देखने में आये हैं जब मीडिया ने पहल की और उनके पहल पर सुधार के लिए कार्रवाई हुई है.

राष्ट्रपति ने कहा कि लोग सनसनीखेज समाचार ही नहीं चाहते हैं बल्कि ऐसी जानकारियां भी चाहते हैं जो सकारात्मक हों और जिससे देश में दूर दराज की परिस्थितियों का पता चलता हो. उन्होंने कहा कि मीडिया ऐसे काम करता है तो सबसे पहले मैं उसका प्रोत्साहन करना चाहूंगी.

No comments:

Post a Comment