Sunday, February 13, 2011

ग्रीन टी पियो और ब्यूटीफुल बनो

ग्रीन टी पियो और ब्यूटीफुल बनो
यदि आप चाय के शौकीन हैं, तो ग्रीन टी पीएं। यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। इससे न सिर्फ बीमारियों का इलाज होता है, बल्कि यह शरीर को रोगों से जकड़ने भी नहीं देती। ग्रीन टी से स्वास्थ्य लाभ तो होता ही है साथ ही ब्यूटी के लिए ग्रीन टी अच्छा काम करती है। रोज सुबह खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। ग्रीन टी वजन कम करने, स्टे्रस कम करने और उम्र बढ़ाने के लिए कारगर है।

बीमारियों से बचाती है

ग्रीन टी पीने वाली महिलाएं फिट रहती हैं। इससे बीमारियां होने के चांसेज कम होते हैं। डायटीशियन कहते हैं कि हार्ट पेशेंट और कैंसर के पेशेंट के लिए यह बहुत लाभकारी होता है। शुगर पेशेंट अगर रोज ग्रीन टी का सेवन करें तो उसकी शुगर बैलेंस रहेगी, क्योंकि यह एक हर्बल प्रॉडक्ट है, इसलिए यह स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है। इससे बॉडी का कोलेस्ट्रॉल बैलेंस रहता है। यदि कोई व्यक्ति लगातार तीन महीनों तक ग्रीन टी का सेवन करे, तो खुद ही उसे अपनी बॉडी फिटनेस का अंदाजा हो जाएगा। इसके साथ ही शरीर में जितने भी दाग धब्बे हों तो वह भी ग्रीन टी के सेवन से समाप्त हो जाते हैं।

हेयर पीएच का बैलेंस
ब्यूटी एक्सपर्टर्स के अनुसार ग्रीन टी हेयर ट्रीटमेंट के लिए बेस्ट है। ग्रीन टी को पानी में उबाल कर ठंडा करके करें। शैम्पू से सिर धोने के बाद उस उबले हुए पानी से सिर धोएं। इससे स्कैल्प का पीएच बैलेंस होगा और तैलीय आवरण से भी बचाव होगा। इसके साथ ही यदि इस उबले हुए पानी को रूई की सहायता से स्कैल्प में लगाने से सारी रूसी खत्म हो जाएगी।

स्किन टोनर का काम
ग्रीन टी में एपल ग्रीन टी की वैरायटी खास होती है। इसमें मिनरल और विटामिन सी पाया जाता है, इसलिए यह अच्छे स्किन टोनर का भी काम करती है। ग्रीन टी को एक गिलास पानी में अच्छी तरह उबालें। फिर उसे सोते वक्त आंखों के नीचे लगाएं, इससे आंखों के नीचे का काला पन और झुर्रियां दूर हो जाएंगी। इसके पानी को यदि दाग धब्बों में लगाया जाए तो वह भी जल्दी ही ठीक हो जाता है।

No comments:

Post a Comment