Sunday, February 13, 2011

कसरत से दिमाग दुरूस्त

कसरत से दिमाग दुरूस्त
यदि आप चाहते हैं कि बुढ़ापे में भी आपका दिमाग तेज रहे तो शारीरिक व्यायाम इसके लिए सबसे अच्छा उपाय हो सकता है। एक नए अध्ययन के मुताबिक बुढ़ापे में व्यायाम दिमाग को चुस्त रखता है।

वेबसाइट "एक्सप्रेस डॉट को डॉट यूके" के मुताबिक हाल के वर्षो में दिमाग की सक्रियता बढ़ाने के लिए कम्प्यूटर पर खेले जाने वाले तथाकथित मस्तिष्क अभ्यास खेलों का चलन बढ़ा है। वैसे अब शोधकर्ताओं की सलाह है कि दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए मानसिक कार्य करने की अपेक्षा शारीरिक व्यायाम करना ज्यादा महत्वपूर्ण है।

नियमित रूप से दौड़ने या हल्का-फुल्का व्यायाम करने से मस्तिष्क को अधिक सक्रिय व फुर्तीला रखने में मदद मिलती है। उम्र बढ़ने पर लोगों का नाम याद रखने या अन्य सूचनाएं याद रखने के लिए दिमाग को काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है। दिमाग को होने वाली इन परेशानियों में नियमित व्यायाम करने से 40 प्रतिशत तक की कमी आती है।

साप्ताहिक खेल खेलने या प्रतिदिन लम्बी दूरी तक पैदल चलने से भी मस्तिष्क की याददाश्त सम्बंधी परेशानियों में 35 प्रतिशत तक की कमी आती है। दरअसल व्यायाम से दिमाग में खून का प्रवाह तेज होता है और मस्तिष्क कोशिकाओं में मौजूद प्रोटीन्स की सक्रियता बढ़ती है।

No comments:

Post a Comment