Sunday, February 13, 2011

एक्सरसाइज के दौरान रखें सावधानी

एक्सरसाइज के दौरान रखें सावधानी
कई लोगों की शिकायत होती है कि वे पसीना बहाकर एक्सरसाइज करते हैं लेकिन वजन और चर्बी में कोई क मी नहीं आती। हम बता रहे कुछ टिप्स जिन्हें अपनाने के बाद आपको यह शिकायत नहीं रहेगी।

समय हो निर्धारित
महिलाएं घर में ही मशीनें लाकर एक्सरसाइज करने लगती हैं। इससे कई बार जानकारी न होने पर वे या तो ट्रेडमील मशीन पर वॉकिंग शुरू कर देती हैं या फिर कई एक्सरसाइज के मूवमेंट करने लगती हैं, जबकि मॉर्निग और ईवनिंग के समय पर ही एक्सरसाइज की जानी चाहिए, क्योंकि इस दौरान डाइट का भी ध्यान रखना होता है।

अंकुरित चीजें खाएं
सेब, गाजर, चीज, लहसुन, बिना मंथा दही, शकरकंद, अंकुरित गेहूं, हरि सब्जियां और दूध से बने पदार्थों का सेवन करने से हमेशा स्वस्थ रहा जा सकता है। सेब, गाजर, चीज, लहसुन, बिना मंथा दही, शकरकंद, अंकुरित गेहूं, हरि सब्जियां और दूध से बने पदार्थों का सेवन करने से हमेशा स्वस्थ रहा जा सकता है।

हाईट के अकॉर्डिग वेट
महिलाएं वजन कम करते समय हाईट का बिलकुल ध्यान नहीं रखतीं, इसलिए हाईट के अकॉर्डिग ही वेट होना चाहिए। जैसे 5.5 हाईट हो तो वजन लगभग 55-56 केजी होना चाहिए। साथ ही टमी को कम करने के लिए ज्यादातर बैक और फ्रंट मूवमेंट दिन में दो बार करना चाहिेए। इसमें फोल्डिंग मूवमेंट ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

इसके अलावा कैलोरी को बंक करने के लिए कई बार ऎसी डिशेज ले लेती हैं, जिससे और ज्यादा कैलोरी बनती है। वे एक्सरसाइज तो नियमित करती हैं, लेकिन जंक फूड अवॉइड नहीं कर पातीं, जबकि एक्सरसाइज के दौरान बॉडी का पूरा रोटेशन होता है, इसलिए डाइट को भी नियंत्रण में रखें।

प्रॉपर हो डाइट
एक्सरसाइज के आधे घंटे पहले और आधे घंटे बाद तक न तो पानी और न ही कुछ खाना चाहिए। एक्सरसाइज के आधे घंटे बाद ही थोड़ा पानी, फ्रूट्स, सॉफ्ट डिश या वेजिटेबल्स ले सकते हैं। ग्रेवी डिशेज को पूरी तरह अवॉइड करें वरना दिनभर सुस्ती महसूस होती है। डाइट प्रॉपर न रहने से डायरिया, उल्टी और पेट दर्द भी होता है।

समयसीमा हो निर्धारित
साइकलिंग के दौरान लगभग पूरी एनर्जी लग जाती है, इसलिए 15 मिनट से ज्यादा साइकलिंग न करें। साथ ही एब्स कम करने के लिए (एफइनग्रो) के दौरान ज्यादा तेजी से मूवमेंट न करें। तेजी से मूवमेंट करने पर चर्बी कम तो होगी, लेकिन कुछ खाने पर वापस तेजी से बढेगी।

No comments:

Post a Comment