Tuesday, February 8, 2011

इटली में हनीमून मनाएंगे वरुण गांधी


इटली में हनीमून मनाएंगे वरुण गांधी07/02/2011
बीजेपी सांसद वरुण गांधी 6 मार्च को बंगाली ब्राम्हण यामिनी रायचौधरी के साथ शादी रचाएंगे। शादी वाराणसी के कांची मठ में होगी। विवाह कांची शंकराचार्य स्वामी जयेंद्र सरस्वती करवाएंगे। कांची मठ के सात पुजारी पहले दिल्ली आएंगे और यहां विवाद के पहले की रस्में अदा करने के बाद, सभी वाराणसी जाएंगे। कांची मठ को दुल्हन यामिनी रायचौधरी की मां ने पसंद किया है, जो वहां लंबे समय से जाती रही हैं। उन्होंने अपनी बेटी की शादी के लिए शॉपिंग भी वाराणसी से ही की है। शादी और रिसेप्शन के बाद अपनी नवविवाहिता के साथ वरुण गांधी हनीमून मनाने इटली चले जाएंगे.

करीब सौ साल के अंतराल के बाद गांधी परिवार का कोई सदस्य किसी ब्राह्मण से विवाह रचा रहा है। इसके पहले ऐसा 1916 में हुआ था, जब देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने कमला कौल से शादी की थी। कमला कश्मीरी ब्राह्मण थीं। वरुण की दादी इंदिरा गांधी, पिता संजय, पिता के बड़े भाई राजीव, उनकी बेटी प्रियंका, सभी ने गैर-ब्राह्मण समाज में विवाह किया है। यामिनी फिल्म क्रिटिक अरुणा वासुदेव की बेटी हैं। यामिनी खुद दिल्ली में ग्राफिक्स डिजाइनिंग का काम करती हैं। उन्होंने सेंट स्टीफंस कॉलेज से ग्रेजुएशन करने के बाद पेरिस की सोरबोन यूनिवर्सिटी से फाइन आर्ट्स का कोर्स किया है।

इंदिरा गांधी द्वारा मेनका को दी साड़ी पहनेंगीं यामिनी: विवाह के अवसर पर यामिनी स्वर्गीय इंदिरा गांधी द्वारा मेनका गांधी को दी गई साड़ी पहनेंगीं। उन्होंने यह साड़ी मेनका को पुत्र संजय से शादी के समय दी थी। गुलाबी रंग की इस बनारसी साड़ी में सुनहरे रंग की बेलें बनी हुई हैं। शादी के बाद 8 मार्च को दिल्ली में रिसेप्शन है। इस दिन यामिनी 100 साल पुरानी नारंगी रंग की बनारसी साड़ी पहनेंगीं, जो स्वर्गीय कमला नेहरू ने इंदिरा गांधी को दी थी। वरुण शादी के दिन खुद सफेद धोती कुर्ते में रहेंगे। शादी के बाद पूरा परिवार एक विशेष विमान से दिल्ली लौट आएगा। शादी में गांधी परिवार के काफी करीबी लोगों को ही बुलाया गया है।

उत्तर प्रदेश के विभिन्न राजघरानों के कई सदस्य शादी में हिस्सा ले रहे हैं, इनमें काशी, बिजनौर, मनकपुर और अयोध्या के राजघराने शामिल है। करीब 1200 लोग शामिल होंगे। दिल्ली में होने वाले रिसेप्शन में करीब 1200 लोगों को आमंत्रित किया गया है। इस अवसर पर कश्मीर, बंगाल, अवध, राजस्थान, पंजाब, गुजरात, केरल, कर्नाटक आदि प्रदेशों का वेजीटेरियन भोजन मीनू में शामिल किया गया है। वरुण अप्रैल में दक्षिण इटली के अमालफी द्वीप पर हनीमून मनाने जाएंगे।

No comments:

Post a Comment