Saturday, February 5, 2011

सबसे गरीब आदमी की मदद सबसे पहले : शिवराज सिंह चौहान

सबसे गरीब आदमी की मदद सबसे पहले : शिवराज सिंह चौहान

सबसे गरीब आदमी की मदद सबसे पहले : शिवराज सिंह चौहान
होशंगाबाद के अन्त्योदय मेले में मिला 31 हजार से अधिक हितग्राहियों को लाभ
भोपाल 4 फरवरी 2011। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि समाज के सबसे गरीब व्यक्ति को सबसे पहले मदद मिले इसलिए राज्य सरकार ने अंत्योदय मेलों के आयोजन की अनूठी शुरूआत की है। प्रदेश के हर गरीब का दुख दूर हो सके इस उद्देश्य से राज्य का आधा बजट गरीबों के हित में खर्च किया जायेगा। सरकार चाहती है कि हर आदमी की जिन्दगी में मुस्कुराहट के पल आए। मुख्यमंत्री शुक्रवार को होशंगाबाद में आयोजित अन्त्योदय मेले में मौजूद जनसमुदाय को संबोधित कर रहे थे। मेले में जिले के लगभग 31 हजार से अधिक हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत 17 करोड़ 68 लाख रूपए से अधिक का लाभ मौके पर दिया गया। इस अवसर पर वनमंत्री श्री सरताज सिंह भी मौजूद थे।
मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में आगे कहा कि जिला स्तर पर आयोजित किए जा रहे अन्त्योदय मेलों के माध्यम से गरीब तबको के हितग्राहियों तक बिना किसी परेशानी के योजनाओं का वास्तविक लाभ पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हाथ ठेला, रिक्शा चालक से लेकर ईट, गारा, मिट्टी का काम करने वाले मजदूरों, घरो में काम करने वाली महिलाओं तथा हर आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति की चिंता कर रही है। साथ ही इन गरीबो के बच्चों की शिक्षा को लेकर भी चिंतित हैं। उन्होंने कहा कि कपिलधारा के हितग्राहियों को डीजल पंप, पाला प्रभावित किसानो को आर्थिक सहायता, एक प्रतिशत ब्याज पर ऋण तथा फसल बीमा का लाभ दिलाने के क्षेत्र में सरकार पूरी चिंता से कार्य कर रही है। ऐसे प्रयास भी किए जा रहे है कि किसानो को उपज का उचित लाभकारी मूल्य भी मिले।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने अन्य योजनाओं के हितग्राहियों को भी सहायता एवं अनुदान राशि के चैक एवं अन्य सामग्रियाँ वितरित की। मेले की शुरूआत में वनमंत्री श्री सरताज सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार आम आदमी को लाभान्वित करने वाली अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है। प्रदेश के खजाने का एक-एक पैसा जनता के लाभ के लिए उपयोग किया जा रहा है। इस अवसर पर विधायक सर्वश्री गिरिजाशंकर शर्मा, विजयपाल सिंह, ठाकुरदास नागवंशी, मध्य प्रदेश बीज विकास निगम के अध्यक्ष श्री मधुकर हर्णे, गौ संवर्धन बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री शिव चौबे एवं इलेक्ट्रानिक्स विकास निगम के अध्यक्ष श्री प्रेमशंकर वर्मा भी मौजूद थे।
गरीबो का स्वास्थ्य परीक्षण एवं नि:शुल्क औषधि वितरण
मेला स्थल पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया गया इसमें मेले में आए हितग्राहियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस मौके पर डेढ़ हजार से अधिक हितग्राहियों तथा अन्य गरीब लोगा का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें औषधी प्रदाय की गई। सामाजिक न्याय विभाग द्वारा नि:शक्तजनों के प्रमाण पत्र भी तैयार किये गये।
विकास प्रदर्शनी बनी जन आकर्षण का केन्द्र
अंत्योदय मेले में शासन के विभिन्न विभागो द्वारा लगाई गई आकर्षक प्रदर्शनियाँ जनआकर्षण का केन्द्र रहीं। इन प्रदर्शनियों का मेले में आए हजारो नागरिकों ने देखा। इसमें शासन के जनसंपर्क, वन, रेशम, जिला पंचायत, जल संसाधन, सामाजिक न्याय, महिला एवं बाल विकास, उच्च शिक्षा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, स्वास्थ्य, मत्स्य, जनअभियान परिषद सहित अन्य विभाग द्वारा विकास प्रदर्शनी आयोजित की गई। इन प्रदर्शनियो में शासन की विभिन्न योजनाओं को आकर्षक ढंग से प्रस्तुत किया गया जिसे ग्रामीणो ने देखा और सराहा। अंत्योदय मेले के अवसर पर जनसंपर्क विभाग द्वारा म.प्र. लोक सेवाओ के प्रदान की गारंटी तथा हर विपदा में किसान के साथ सरकारी योजनाओ सहित अन्य योजनओं के फोल्डर एवं पम्पलेट वितरित किये।

Date: 04-02-2011

No comments:

Post a Comment