Sunday, February 13, 2011

विंटर सीजन के शुरू होते ही शहरवासियों में त्वचा से जुड़ी समस्या लगातार बढ़ रही है। स्किन स्पेशलिस्ट के मुताबिक इन दिनों सबसे ज्यादा वुलन एलर्जी की समस

सर्दियों में रखें त्वचा का खयाल
विंटर सीजन के शुरू होते ही शहरवासियों में त्वचा से जुड़ी समस्या लगातार बढ़ रही है। स्किन स्पेशलिस्ट के मुताबिक इन दिनों सबसे ज्यादा वुलन एलर्जी की समस्या से ग्रसित मरीज आ रहे हैं। महीने में लगभग 10 से 15 प्रतिशत मरीज वुलन एलर्जी की समस्या के समाधान के लिए डॉक्टर्स से मिल रहे हैंं। प्रॉब्लम का मुख्य कारण रूखी त्वचा है। लगातार मॉश्चराइजर का उपयोग करने से इस समस्या से बचा जा सकता है। रूखी त्वचा वाले लोगों में वुल और स्किन हेयर के बीच होने वाले घष्ाüण से एलर्जी की समस्या उत्पन्न होती है। इस प्रॉब्लम में घष्ाüण की वजह से खुजली होती है और उस जगह पर त्वचा लाल हो जाती है और छोटे-छोटे दाने निकलने लगते हैं।

डॉक्टर्स बताते हैं कि सेंसिटिव त्वचा होने की वजह से यह प्रॉब्लम ज्यादातर महिलाओं, बच्चों और बूढ़ों में होती है। कुछ लोगों में वुलन के डायरेक्ट कान्टेक्ट से अर्टिकेरिया की प्रॉब्लम होती है। इसमें अफेक्टेड एरिया की त्वचा लाल हो जाता है और जलन के साथ ही बहुत ज्यादा खुजली होती है।

एलर्जी से बचें
इन समस्याओं से बचने के लिए मॉश्चराइजर का उपयोग रेगुलर करना चाहिए। नहाने के बाद पूरी बॉडी में मॉश्चराइजर का उपयोग करने के साथ ही शाम को भी इसका पर्याप्त उपयोग करें। धूप में निकलने से बीस मिनट पहले सन स्क्रिन का यूज करें। जिन्हे ंवुलन एलर्जी की समस्या ज्यादा हो वह फुल स्लीव्स के कॉटन इनर वियर पहनें। इससे वुलेन्स त्वचा के डायरेक्ट टच में नहीं आएंगे और एलर्जी से बचा जा सकेगा।

सावधानी बरतने से होगा हल
विंटर सीजन में रूखी त्वचा वाले लोगों को मॉश्चराइजर नियमित लगाना चाहिए। साथ ही यह ध्यान रखना चाहिए कि वुलन मटेरियल त्वचा के डायरेक्ट कांटेक्ट में न आएं। इसके लिए वुलन पहनने से पहले फुल स्लीव कॉटन इनर जरूर पहनें। इसके अलावा और भी कई सावधानी बरतने की भी जरूरत है और ज्यादा ठंड के वक्त गर्म कपड़े जरूर पहनें।
डॉ. वर्षा अग्रवाल, स्किन स्पेशलिस्ट

No comments:

Post a Comment